अंबिकापुर।मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजनान्तर्गत सोमवार को जिला मुख्यालय अम्बिकापुर के पीजी कॉलेज स्थित हॉकी स्टेडियम में सामूहिक विवाह कार्यक्रम संपन्न हुआ। सामूहिक विवाह में पूरे जिले के 440 जोड़ों ने परिणय सूत्र में बंधकर दाम्पत्य जीवन में प्रवेश किया। जिसमें 315 जोड़ों ने हिन्दू रीतिरिवाज, 123 जोड़ों ने ईसाई रीतिरिवाज तथा 02 जोड़ों ने मुस्लिम रीतिरिवाज से विवाह किया। आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के सहयोग के लिए संचालित योजना के तहत आयोजित इस समारोह के दौरान वर वधू और परिजनों में खुशी की लहर रही।


इस अवसर पर अम्बिकापुर विधायक राजेश अग्रवाल, लुण्ड्रा विधायक प्रबोध मिंज, जिला पंचायत अध्यक्ष मधु सिंह, पूर्व संसदीय सचिव चिंतामणि महाराज, भाजपा महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष फुलेश्वरी सिंह, महिला मोर्चा जिला उपाध्यक्ष आशा शुक्ला, मधु चौदाहा, अनामिका पैकरा, इंदु कश्यप, कलेक्टर विलास भोस्कर, स्थानीय जनप्रतिनिधि, जिला प्रशासन के अधिकारी-कर्मचारी तथा आमजन मौजूद थे। अतिथियों द्वारा नवविवाहितों पर चावल एवं पुष्प की वर्षा कर उन्हें आशीर्वाद दिया गया एवं खुशहाल दाम्पत्य जीवन की शुभकामनाएं दीं गई। विवाह पश्चात नवदम्पतियों में प्रत्येक को 21-21 हजार रुपए का चेक एवं घरेलू सामग्री उपहार स्वरूप प्रदान की गई।

परिवारजनों ने बेटी के विवाह पर व्यक्त की खुशी, योजना के लिए मुख्यमंत्री का किया धन्यवाद

विकासखण्ड लुण्ड्रा की उर्मिला ने बड़ी ही प्रसन्नता से बताया कि आज उनकी पुत्री राधिका की शादी सामूहिक विवाह में सम्पन्न हुई है। राधिका के पिता का स्वर्गवास हो गया है और मैंने थोड़ी-बहुत खेती-किसानी करके तीन बच्चों को बड़ा किया है। मेरी सबसे बड़ी चिंता पुत्री का विवाह था और आज मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना से पुत्री का विवाह धूमधाम से सम्पन्न हो गया। हम सब बहुत खुश हैं। रुक्मिला तिग्गा ने बताया कि गरीब परिवारों के लिए यह बहुत अच्छी योजना है, मेरे परिवारजनों ने मुख्यमंत्री विवाह योजना हेतु आवेदन किया था। आज यहां मेरा विवाह हुआ, मैं और मेरा पूरा परिवार बहुत खुश हैं। रोजी ने बताया कि मेरे घर वाले पहले विवाह को लेकर बहुत चिंता में थे, पर आज यहां मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत हमारा निकाह हुआ है। इसके लिए हम मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय को धन्यवाद देते हैं। योजना के तहत हमें 21 हजार रुपए का चेक एवं घरेलू सामान भी मिला है।

योजना से गरीब परिवारों को कन्या के विवाह में होने वाली आर्थिक कठिनाईयों का हो रहा निवारण

मुख्यमंत्री  कन्या विवाह  योजना अंतर्गत सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की कन्या के विवाह के लिए 50 हजार रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इसमें 8 हजार रूपये विवाह आयोजन व्यवस्था एवं परिवहन पर, 6 हजार रूपये  मंगलसूत्र, वर-वधु के कपड़े, श्रंगार सामग्री चुनरी, साफा, 21 हजार रूपये वधू को ड्रॉफ्ट या बैंक खाते के माध्यम से भुगतान तथा 15 हजार रूपये अन्य उपहार सामग्री के लिए दिये जाते हैं।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!