नई दिल्ली: देश ने पीएम मोदी के जन्मदिन के मौक पर रक्तदान का नया रिकॉर्ड बनाया है। एक ही दिन में 87,137 से ज्यादा लोगों ने स्वेच्छा से रक्तदान किया है। देश के स्वास्थ्य मंत्रालय के ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक यह नया विश्व रिकॉर्ड है, पिछला रिकॉर्ड साल 2014 में दर्ज किया गया था, जब कुल 87,059 लोगों ने रक्तदान किया था।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने शनिवार को नई दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में रक्तदान शिविर में रक्तदान कर देशव्यापी विशाल स्वैच्छिक रक्तदान अभियान रक्तदान अमृत महोत्सव की शुरुआत की थी। उन्होंने अपने एक ट्वीट में इस उपलब्धि को असाधारण बताया है। स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट किया कि, मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के जन्मदिन पर रक्तदान अमृत महोत्सव में अब तक 87 हजार से अधिक लोगों ने स्वेच्छा से रक्तदान किया, जो एक नया विश्व रिकॉर्ड है। हमारे प्यारे प्रधान सेवक को यह देश की ओर से एक अमूल्य उपहार है।

वहीं, एक अन्य कार्यक्रम के तहत सभी का स्वास्थ्य सुनिश्चित करने की दिशा में एक और कदम बढ़ाया गया है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 9 सितंबर 2022 को 2025 तक टीबी को खत्म करने के लिए प्रधान मंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान की शुरूआत की है। राष्ट्रपति की इस पहल ने गति पकड़ ली है और अब तक लगभग 13.5 लाख टीबी रोगियों ने निक्षय पोर्टल पर पंजीकरण कराया है। जिसमें से 9.5 लाख सक्रिय टीबी रोगियों ने अपनी सहमति दी है।

निक्षय 2.0 पोर्टल पर टीबी रोगियों के उपचार में सुधार के साथ, अतिरिक्त रोगी सहायता प्रदान करने और 2025 तक टीबी को समाप्त करने की भारत की प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) के अवसरों का लाभ उठाने में सामुदायिक भागीदारी को बढ़ाने में सुविधा प्रदान कर रहा है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!