बलरामपुर: ई-श्रम कार्ड के संबंध में जिले के सभी लोक सेवा केन्द्र के प्रतिनिधियों की बैठक संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभाकक्ष में आयोजित की गई।

बैठक में श्रम पदाधिकारी नितेश विश्वकर्मा द्वारा अवगत कराया गया कि बलरामपुर-रामानुजगंज जिले में ई-श्रम कार्ड पंजीयन के लिए 2 लाख 50 हजार का लक्ष्य निर्धारित है, जिसके विरूद्ध 2 लाख 28 हजार 700 अंसगठित कर्मकारों का पंजीयन किया जा चुका है, जो कि कुल लक्ष्य का 91 प्रतिशत है। उन्होंने सभी लोक सेवा केन्द्र के प्रतिनिधियों को निर्देशित करते हुए कहा कि शेष लक्ष्य एक सप्ताह में पूर्ण कर लें। ऐसे सभी असंगठित कर्मकार जिनकी मासिक आय ग्रामीण क्षेत्र में 10 हजार रूपये एवं नगरीय क्षेत्रों में 15 हजार से कम है तथा जो इएसआईसी एवं ईपीएफ के दायरे में नहीं आते, उन सभी का निःशुल्क पंजीयन किसी भी लोक सेवा केन्द्र में किया जा सकता है। पंजीयन के लिए असंगठित कर्मकारों को आधार कार्ड, बैंक पासबुक एवं मोबाईल नम्बर उपलब्ध कराना होता है तथा उनके द्वारा यह भी बताया गया कि शासन द्वारा सोशल सिक्यूरिटी कोड को लागू करना प्रस्तावित है, जिससे असंगठित कर्मकारों को सामाजिक सुरक्षा के लिए विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित किया जा सकेगा।

बैठक में जिला प्रबंधक लोक सेवा केन्द्र निशांत सिन्हा एवं एन.डी.तिवारी सहित सभी लोक सेवा केन्द्र के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!