Ban on rallies and big mass events, campaign for wearing masks-collector

अम्बिकापुर: कलेक्टर संजीव कुमार झा ने मंगलवार को यहां कलेक्टोरेट सभकाक्ष में अयोजित समय-सीमा की बैठक में जिले में कोविड-19 के नियंत्रण एवं रोकथाम की समीक्षा करते हुए कहा कि जिले में अब किसी भी प्रकार की रैली, जुलूस तथा बड़ी सामूहिक आयोजन पर प्रतिबंध लगाएं, मास्क धारण एवं सोशस डिस्टेंसिंग अनुपालन के लिए अभियान चलाएं। उन्होने कहा कि आर्थिक गतिविधियों के संचालन हेतु चेम्बर ऑफ कामर्स तथा अन्य व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के प्रतिनिधियों की बैठक लेकर उपयुक्त निर्णय लें।
कलेक्टर ने कहा कि वर्तमान में कोरोना संक्रमण फिर बढ़ने लगी है जिसे देखते हए एहतियात बरतना जरूरी है। उन्होंने अम्बिकापुर एसडीएम को निर्देशित किया कि अधिक से अधिक संख्या में राजस्व एवं नगर निगम की संयुक्त निगरानी का गठन कर दिन भर शहर के भीड़ वाले इलाकों में मास्क धारण तथा सोशल डिस्टेनसिंग का अनुपालन करवाएं। समझाईश नहीं मानने पर चलानी कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि होटलों एवं रेस्टोरेंट में एक तिहाई उपस्थिति भी सुनिश्चित कराएं। कोरोना नियंत्रण हेतु सुरक्षात्मक उपाय का पालन सबको कराएं। उन्होंने 15 से 18 वर्ष के हितग्राहियों के टीकाकरण की समीक्षा करते हुए कहा कि टीकाकरण केंद्रों की संख्या बढ़ाएं ताकि जल्द लक्ष्य पूरा हो सके। जिला टीकाकरण अधिकारी ने बताया कि मंगलवार को टीकाकरण केंद्रों की संख्या दोगुनी कर दी गई है। पहले 37 थी जिसे बढ़ाकर अब 74 कर दी गई है।

सेवानिवृत्त सैनिकों के लिए शुरू होगा प्लेसमेंट कैम्प- कलेक्टर ने जिला सैनिक कल्याण बोर्ड के आग्रह पर सेवानिवृत्त सैनिकों के लिए रोजगार उपलब्ध कराने हेतु रोजगार अधिकारी को जल्द प्लेसमेन्ट कैम्प आयोजित करने के निर्देश दिये। उन्होंने लीड बैंक अधिकारी को भी प्लेसमेन्ट कैम्प में उपस्थित रह कर उद्यम स्थापित करने के इच्छुक भूतपूर्व सैनिकों को स्टार्टअप के तहत ऋण उपलब्ध कराएं। पूर्व सैनिकों के स्वास्थ्य जांच के लिए हर तीन महीने में हेल्थ कैम्प भी स्वास्थ्य विभाग आयोजित करें।

बैठक में इस वर्ष निर्धारित 1500 हेक्टेयर में रागी की खेती के लिए महिला समूहों को जोड़ने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा हर विकासखण्ड में एक-एक गोठान गांव को लेकर क्लस्टर बनाएं, इससे मॉनिटरिंग में भी आसानी होगी। गोठान में स्थापित प्रोसेसिंग ईकाई से रागी की प्रोसेसिंग की जाएगी।
बैठक में जिला पंचायत सी.ई.ओ. विनय कुमार लंगेह, अपर कलेक्टर ए.एल. ध्रुव सहित एस.डी.एम. एवं विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!