सूरजपुर: मुुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर.एस. सिंह के मार्गदर्शन में कोविड और टी.बी के संक्रमण की कड़ी को तोड़ने के लिए जिला क्षय नियंत्रण केन्द्र सूरजपुर और पिरामल स्वास्थ्य ने संयुक्त रूप से आश्वासन कम्पेन यूएसएआईडी के सहयोग से 100 दिनों तक चलायेगा। जिसके तहत एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन जिला चिकित्सालय के सभाकक्ष में किया गया। पिरामील स्वास्थ्य ने सभी विकासखण्ड़ो में एक कम्युनिटी मोबलाईजर और एक पेरामेडिकल कार्यकर्ता के सहयोग से इस कार्यक्रम को सम्पन्न किया जायेगा।

इस अवसर पर जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर.के. खुसरो ने कहा कि टी.बी. और कोविड़ के संक्रमण को रोकने के लिए यह एक सराहनीय पहल है। इस कार्यक्रम की क्रियान्वयन से कोविड़ टीकाकरण को और अधिक गति मिलेगी। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. अजय मरकाम ने कार्यकर्ताओं का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि समस्याओं से डरने की जरूरत नहीं है सभी समस्याओं का निदान है जब भी किसी को जरूरत हो हमें एक बार फोन कर दीजिये हम हर सम्भव मदद करने की कोशिश करेंगे। सूरजपुर को स्वास्थ्य जिला बनाने के लिए एक संकल्प के साथ कार्य करे। जिला क्षय नियंत्रण अधिकारी वी.बी. टोप्पो ने कहा कि टीबी की बिमारी का इलाज सम्भव और सरल है। यह अब घातक बीमारी नहीं है। पूरा कोर्स पक्का इलाज, दो सप्ताह का खाँसी यदि किसी को है तो बलगम की जाँच कराये। जाँच दवा और उपचार की सेवा सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में निःशुल्क उपलब्ध हैं ।

कार्यक्रम का दिशा निर्देशन पिरामील स्वास्थ्य छत्तीसगढ़ के राज्य समन्वयक फैजल रजा खान ने प्रशिक्षण के प्रथम चरण में प्रकाश डालते हुए कहा की टी.बी और कोविड़ की संक्रमण को रोकने के लिए सामाजिक जागरूकता की आवश्यकता है। जब लोगों में जागरूकता आयेगा तो लोग स्वतः रोग के प्रारंभिक लक्षण में ही अस्पताल आयेगे जिससे रोगी और सेवा प्रदाता दोनों को लाभ हो ।

प्रशिक्षण में डॉ. दीप कुमार, डीपीसी प्रमिला लकड़ा, पीपीएम सुजित कुमार सिंह, जिला प्रवेक्षक पिरामल स्वास्थ्य के राज नारायण द्विवेदी, जनेश्वर सिंह, एसटीएस धन्नुलाल टोप्पो, रामबिलास सिंह, मदनलाल, प्रभु नारायण साहू, कविता गुप्ता, एसटीएलएस निरेश कुमार दुबे, सुभाष यादव डीएचएमएलटी प्रियंम चौबे, जनेश्वर सिंह, एमएलटी.नगिना सिन्हा, पिरामील स्वास्थ्य के कविता राजवाड़े, पुजा कुमारी, तारामणि राजवाड़े, मिथलेश मिश्रा, सूर्यामणी राजवाड़े, कामेश्वर राजवाड़े, शुभम झा, आकाश कुमार साहू, रजनी सिंह, सुनिल ठाकुर, संगीता राजवाड़े, आदि उपस्थित रहे ।

आभार प्रगट करते हुए डीपीसी प्रमिला लकड़ा ने कहा कि आज के प्रशिक्षण से कार्यकर्ता नये उत्साह के साथ कार्य करेंगे। जिला क्षय नियंत्रण केन्द्र सूरजपुर अपने लक्ष्य को प्राप्त कर जिला को क्षय रोग मुक्त बनायेगा। पिरामल स्वास्थ्य कार्यक्रम का बहुत बहुत आभार है जो सूरजपुर जिला में विभिन्न प्रकार के गतिविधियों के माध्यम से हमें सहयोग करेगा। राज्य से पधारे फैजल रजा खान ने प्रशिक्षण को विभिन्न चरणों में विभाजित कर सरलतम ढ़ग से सभी विषयों को समझाया। जिला के प्रवेक्षक राज नारायण द्विवेदी ने कार्यक्रम को गति देने के लिए अथक प्रयास किया।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!