दो हजार से अधिक लोंगों ने हाथ में पौधे लेकर पैदलमार्च के साथ दिया पर्यावरण जागरूकता का संदेश

कवर्धा: विश्व पर्यावरण दिवस पर हाथ में पौधे के साथ चार किलोमीटर की पैदल मार्च करते हुए पर्यावरण व पौधारोपण की जागरूकता संदेश देने के लिए कवर्धा नगर पालिका को गोल्डन बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज कर लिया गया है। नई दिल्ली के गोल्डन बुक वर्ल्ड रिकार्ड के प्रतिनिधि ने नगर पालिका अध्यक्ष ऋषि शर्मा एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारी नरेश वर्मा को प्रदान किया।

नपा अध्यक्ष श्री शर्मा ने विश्व पर्यावरण दिवस पर कवर्धा नगर पालिका को मिले इस सम्मान को कवर्धा की जनता, समाज सेवी संगठन, पर्यावरण के संरक्षण एवं संवर्धन के क्षेत्र में लम्बे समय से काम कर रहे हरितिमा संगठन, फोर्स एकेडमी, मीडिया व महिला स्वसहायता समूह, फोर्स एकेडमी चाईल्ड विंग सहित धार्मिंक, सांस्कृतिक संगठनों को समर्पित किया है।


इस पूरे आयोजन की समीक्षा की। समीक्षा के बाद प्रतिनिधिमंडल ने जिला प्रशासन एवं नगर पालिका परिषद को इस उल्लेखनीय कार्य के लिए गोल्डन बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड का प्रोविजनल प्रमाण पत्र प्रदान किया।

गोल्डन बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड के प्रतिनिधि श्रीमती सोनल राजेश शर्मा ने कवर्धा के सर्किट हाउस में पत्रकार वार्ता कर इस उपलब्धि की जानकारी दी। श्रीमती शर्मा ने गोल्डन बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड का प्रोविजनल प्रमाण पत्र कवर्धा कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा ने आयोजन के बेहतर रूपरेखा और उन्हे सकारात्मक ढंग से सफलतम क्रियान्वयन करने और इस ऐतिहासिक उपलब्धि के लिए कवर्धा नगर पालिका परिषद को बधाई और शुभकामनाएं दी है। उन्होने कहा कि पर्यावरण संरक्षण एवं सुरक्षा के लिए नागरिकों की सहभागिता और सहयोग जरूरी। उनके सहयोग से ही आज यह अनोखा आयोजन सफल हुआ है। पुलिस अधीक्षक डॉ लाल उम्मेद सिंह, वनमंडलाअधिकारी चुड़ामणि सिंह, जिला पंचायत सीईओ संदीप अग्रवाल ने पालिका परिषद को बधाई देते हुए कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस पर पर्यावरण के संरक्षण व संवर्धन के लिए जो संकल्प लिए है, उन्हे अमल में लाते हुए जागरूकता का संदेश आगे भी निरंतर जारी रखना है, ताकि युवा पीढी भी पर्यावरण के महत्व को समझ सके।

विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून को कवर्धा नगर पालिका क्षेत्र में अविस्मरणीय आयोजन हुआ। सुबह 6ः30 बजे कवर्धा के ऐतिहासिक सरदार पटेल मैदान में लगभग 2 हजार से अधिक नागरिकों, जनप्रतिनिधि एवं पर्यावरण के प्रति विशेष प्रेम रखने वाले संगठन एकत्र हुए, जिसमें विभिन्न समाज सेवी संगठन, पर्यावरण के संरक्षण एवं संवर्धन के क्षेत्र में लम्बे समय से काम कर रहे हरितिमा संगठन, फोर्स एकेडमी, महिला स्वसहायता समूह, फोर्स एकेडमी चाईल्ड विंग सहित धार्मिंक, सांस्कृतिक संगठनों व गणमान्यजनो तथा जनप्रतिनिधियों को आने का सिलसिला चलता रहा। पालिका अध्यक्ष श्री शर्मा ने सभी पर्यावरण प्रेमियों को विश्व पर्यावरण दिवस पर पर्यावरण संरक्षण-संवर्धन की शपथ दिलाई। इसके बाद लगभग दो हजार से अधिक लोगों ने अपने हाथों में पौधे लेकर शहर भ्रमण पर निकल पड़े।

पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाने और आने वाली पीढ़ियों के लिए पर्यावरण को स्वच्छ तथा निर्मल बनाने के संदेश के साथ पटेल मैदान से यह पैदल जागरूकता रैली निकाली गई और शहर के प्रमुख भारत माता चौक, जय स्तंभचौक, गुरूनानक चौक, आजाद चौक, महावीर स्वामी चौक, सराफा बाजार मार्ग होते हुए स्वामी करपात्री चौक पहुंची। यहां नगर के विभिन्न संगठनों ने चाय-नास्ता तथा पानी की व्यवस्था की थी। यहां से यूनियन चौक, राजमहल चौक से सीधे कवर्धा के जीवनदायिनी सकरी नदी पहुंचे। सकरी नदी के तटपर पर समनापुर मार्ग से लेकर सकरहाघाट तक लगभग तीन हजार पौधे का रोपण किया।

सकरी नदी को मिला नया जीवन

कैबिनेट मंत्री व कवर्धा विधायक मोहम्मद अकबर के विशेष प्रयासों से कवर्धा शहर के जीवनदायिनी सकरी नदी को नया रूप और स्वरूप मिला है। राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के नदी-नालों के संरक्षण एवं संवर्धन की दिशा में नदी नालो बचाने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में कवर्धा के जीवनदायिनी सकरी नदी को नया जीवन देने के काम को मूर्त रूप दिया गया है। कार्य के पहले चरण में सकरी नदी के लगभग तीन किलोमीटर तक नदी में बरसो से जमे गाद और मिट्टी की खुदाई की गई। लगभग पांच फीट तथा आठ फीट तक नदी को गहरा किया गया है। आज इस नदी को मूल रूप मिल पाया है। सकरी नदी में समनापुर पुलिया से राममंदिर एनिकट और सकराघाट तक लगभग पांच से छः फीट पानी का भराव है। पिछले बीस से तीस वर्षों की रिकार्ड में यह पहला अवसर है जब गर्मियों के दिनों में सकरी नदी पर इतनी पानी का भराव किया गया है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!