बलरामपुर: कलेक्टर विजय दयाराम के. ने आज संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभाकक्ष में स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन कर अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर विजय दयाराम के. ने सभी खण्ड चिकित्सा अधिकारियों को धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर से दवाई खरीदी के संबंध में जानकारी ली तथा श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर से दवाईयों का क्रय करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और उप स्वास्थ्य केंद्रों में संस्थागत प्रसव के संबंध में जानकारी ली और लक्ष्य के अनुरूप संस्थागत प्रसव में प्रगति लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने ग्रामवार गर्भवती माताओं का चिन्हांकन करने और समय-समय पर दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में जानकारी देने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि टीकाकरण कार्यक्रम के अंतर्गत निर्धारित शेड्यूल के अनुसार बच्चों का टीकाकरण नहीं होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए समय-सीमा के भीतर शत्-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य हासिल करने के निर्देश दिये।
बैठक में कलेक्टर ने कुपोषित एवं एनिमिया से पीड़ित बच्चों की जानकारी लेते हुए उन्हें पोषण पुनर्वास केन्द्र में भर्ती कराने तथा पोषण पुनर्वास केन्द्र में रहने वाले बच्चों को पौष्टिक भोजन के साथ सत्तू देने के निर्देश दिये। उन्होंने स्वास्थ्य योद्धा कार्यक्रम के अंतर्गत छात्र-छात्राओं को सर्पदंश से बचाव हेतु विशेषज्ञों के माध्यम से प्रशिक्षित कराने के निर्देश अधिकारियों को दिये। कलेक्टर ने विकासखण्डवार जीवनदीप समिति की बैठक की जानकारी लेते हुए विकासखण्ड कुसमी में बैठक आयोजित नहीं करने पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं खण्ड चिकित्सा अधिकारी को स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिये। उन्होंने मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना में अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करने के निर्देश दिये, इसके साथ ही कलेक्टर ने कोविड-19 टीकाकरण के संबंध में आगामी 24 सितम्बर को आयोजित टीकाकरण महाअभियान के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित कर शत्-प्रतिशत टीकाकरण करने को कहा तथा जिले में संचालित चिरायु कार्यक्रम के अंतर्गत किये गये सर्जरी व लाभान्वित बच्चों की जानकारी ली, कलेक्टर श्री दयाराम ने सभी बच्चों का बेहतर ईलाज एवं उपचार व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बंसत सिंह, डीपीएम श्री गणपत नायक, सिविल सर्जन सह अस्पताल अधीक्षक डॉ. आर.के.त्रिपाठी सहित समस्त खण्ड चिकित्सा अधिकारी, विकासखण्ड प्रबंधक सहित सेक्टर प्रभारी उपस्थित रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!