बलरामपुर: बलरामपुर जिले के राजपुर क्षेत्र के ग्राम धंधापुर लोधी डांड में महान नहीं और दूसरे नाला के किनारे कोयला का अवैध खनन लगातार जारी है लेकिन अब कोयला तस्कर अपनी गाड़ियों से कोयला यहां से नहीं ले जा रहें है बल्कि ग्रामीण कोयला क़ो बोरो में भरकर बाइक में लोडकर उसे दुप्पी, चौरा, करसी, धंधापुर और रेवतपुर के भटठो में पूरी रात और अलसुबह पहुंचा रहें हैं।

सैकड़ो की संख्या में ग्रामीण इस काम में लगे हैं तो परसवारकला में ग्रामीण अपने घरों में चोरी कर कोयला जुटाकर रख रहें हैं। ट्रेक्टर और दूसरे वाहनों में लोडकर उसे भटठो में ले जा रहें हैं। गांव के ग्रामीणों ने कुछ दिनों से कोयला चोरी क़ो अपना रोजगार का साधन बना लिया है। वे जान जोखिम में डालकर लगातार अवैध कोयला खनन कर रहें हैं। इन गांव के सैकड़ो ग्रामीण एक साथ महान टू कोल माइंस में टूट पड रहे हैं तो इसके अलावा पूरे दिन भर नदी किनारे कोयला खोदकर उसे बोरो में भरकर रखते हैं और अंधेरा होने के बाद भटठो में पहुंचाने लगते हैं।

आईजी और पुलिस अधीक्षक की सक्रियता से पिछले माह कोयला भटठो में छापा डाला गया था और चार भटठो में लाखों का अवैध कोयला भी जब्त किया गया था लेकिन उस मामले में कोई कार्यवाही नहीं हुई, उसी का नतीजा है कि तस्कर अब अपनी गाड़ियों से कोयला तस्करी के बजाय ग्रामीणों की बाइक से तस्करी करा रहें हैं।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!