बलरामपुर: स्वच्छता श्रमदान अभियान के अवसर पर स्वच्छता ही सेवा के तहत कलेक्टर रिमिजियुस एक्का एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत रेना जमील तथा आम नागरिक, अधिकारी-कर्मचारी, जनप्रतिनिधियों एवं स्व-सहायता समूह की महिलाओं ने एक घण्टे का समय निकालकर गर्मजल स्रोत के रूप में प्रसिद्ध तातापानी धार्मिक स्थल की श्रमदान कर साफ-सफाई की। गांधी जी की सेवाग्राम की संकल्पना को जीवन्त करने की इस पहल में न केवल तातापानी बल्कि पूरे जिले में लोगों ने उत्साह के साथ अपने आस-पास के क्षेत्रों की साफ-सफाई कर इस राष्ट्रव्यापी अभियान का हिस्सा बने और स्वच्छता का संदेश दिया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्री रिमिजियुस एक्का ने कहा कि स्वच्छता ही सेवा अंतर्गत आज जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया है, इस स्वच्छता अभियान अंतर्गत सभी ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ नगरीय निकायों में भी स्वच्छता ही सेवा अंतर्गत श्रमदान किया गया। उन्होंने कहा कि इस अभियान को किसी तिथि या दिवस में सीमित ना कर अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल करें और स्वच्छ भारत के निर्माण में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। साथ ही उन्होंने कहा कि पंचायतों में सप्ताह में एक दिन स्वच्छता पखवाड़ा में विभिन्न कार्यक्रम और गतिविधियों का आयोजन कर स्वच्छता के महत्व के प्रति लोगों को जागरूक करें और इसे अपने दैनिक जीवन में शामिल कर निरंतर रूप से स्वच्छता रखने का संकल्प लें।


मुख्य कार्यपालन अधिकारी रेना जमील ने कहा कि बड़ा ही हर्ष का विषय है कि आज बड़ी संख्या में लोग पूरे उत्साह के साथ साफ-सफ़ाई के लिए आगे आए हैं और इस उत्साह को बनाये रखना है, ताकि हमारा जिला कचरा मुक्त रहे। उन्होंने कहा कि 15 सितंबर से यह अभियान शुरु हुआ है, जिसमें बलरामपुर के स्कूल, धार्मिक स्थलों में स्वच्छता सबंधित अलग-अलग गतिविधियां शुरु की गई। इस वर्ष कचरा मुक्त भारत थीम रही है। इन्होंने कहा कि बाहरी स्वच्छता के साथ-साथ शारीरीक एवं मानसिक स्वच्छता भी सफ़ाई का हिस्सा है। हमें अपने व्यवहार परिवर्तन कर स्वच्छता में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करते हुए अन्य लोगों को भी प्रेरित करना है।अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी अपनी बात रखते हुए जिले को स्वच्छ बनाए रखने की अपील की। तत्पश्चात कार्यक्रम के अंत में कलेक्टर रिमिजियुस एक्का ने उपस्थित सभी लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाई।

कलेक्टर ने मताधिकार का उपयोग करने दिलाई शपथ
जिले में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रिमिजियुस एक्का के निर्देशन एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत रेना जमील के मार्गदर्शन में जिले के ग्रामीण एवं नगरीय निकायों में शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के उद्देश्य से स्वीप कार्यक्रम अंतर्गत विभिन्न गतिविधियों का अयोजन कर मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसी के तहत आज जिले में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने उपस्थित जनों को मतदान के प्रति जागरुक किया गया। साथ ही मतदान में अपने मताधिकार का उपयोग करने का भी संकल्प लिया।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!