सूरजपुर: छत्तीसगढ़ शासन की महत्वकांक्षी योजना महतारी वंदन योजना का फार्म भरना सोमवार 05 फरवरी से प्रारंभ से हो गया है। महिलाऐं जरुरी दस्तावेेजो के साथ ग्राम पंचायत व आंगनबाड़ी केन्द्रों में जाकर 20 फरवरी तक पंजीयन करा सकती हैं।

विधानसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के वादे पर अमल करते हुए मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना शुरु की है। कलेक्टर रोहित व्यास के मार्गदर्शन में जिले के जिला कार्यक्रम अधिकारी, सभी सीडीपीओ, पर्यवेक्षक एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं महिला बाल विकास विभाग समस्त अमला इस योजना के क्रियान्वयन हेतु डटे हैं। दो दिन में जिले के लगभग 44092 महिलाओं ने महतारी वंदन योजना हेतु आवेदन किया है। जिले के समस्त हितग्राही लाभान्वित हो एक भी महिला ना छुंटे इस हेतु घर-घर सम्पर्क कर रहे है। योजना का फायदा एक मार्च से महिलाओं को मिलने लगेगा। योजना का लाभ छत्तीसगढ़ के मूल निवासी विवाहित महिलाओं को मिलेगा। इससे महिलाओं की आर्थिक दशा में सुधार होगा। सरकार के इस योजना को लेकर महिलाओं को काफी उत्साह है। योजना के लिये 05 फरवरी से जिले के सभी ग्राम पंचायतों व आंगनबाड़ी केन्द्रों में पंजीयन करना प्रारंभ हो गया है, केन्द्रों में महिलाओं का भारी उत्साह है। इस योजना को लेकर पचिरा निवासी प्रियदर्शनीय कुजुर ने कहा की इस योजना के लागू होने से हमें अपने प्रारंभिक व छोटे खर्चाे के लिये परेशान नहीं होना पड़ेगा। महिलाओं को सशक्त बनाने का ये बहुत बड़ा योजना है। महतारी वंदन योजना को लेकर वे बहुत उत्साहित है, योजना से प्राप्त पैसों की वे अपनी जरुरतों पर खर्च करेगी। तिलसिवां निवासी गुलशन ने बताया की पहले हमें छोटी-छोटी खर्चाे के लिये परेशान होना पड़ता था। एक हजार प्रति माह मिलने से हम अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन बखूबी कर सकेगें। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं छ.ग. के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय का गुलशन ने धन्यवाद ज्ञापित किया है।
धोखे से बचें-
महतारी वंदन योजना में कई प्रकार की फ्राड (धोखे) की सूचना मिल रही है। जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री चन्द्रबेस सिंह सिसोदिया ने कहा की महतारी वंदन योजना का फ्रॉड प्रत्येक पंचायत के पंचायत भवन में निःशुल्क मिलेगा और आवेदन आन लाईन उपेउंीजंतपअंदकंद.बहेजंजम.हवअ.पद में एंट्री की जा सकती है। महतारी वंदन योजना को लेकर कुछ शातिर सायबर ठग लाभ उठाने की कोशिश में है। ये शातिर गैंग फर्जी वेबसाईड वायरल कर महिलाओं को गुमराह करने और ठगने की कोशिश कर सकते है। इस फर्जी योजना को लेकर फर्जी वेबसाइट से सावधान रहने की जरूरत है। किन्तु कई प्रकार के लोग इसमें पैसे लेकर धोखा दे रहे हैं। इससे आम-जन बचें यह छ.ग. शासन का अति महत्वपूर्ण एवं निःशुल्क लाभ सभी हितग्राहियों की प्राप्त होगा। इसमें किसी भी स्तर के परेशानी होने पर जिला प्रशासन सूरजपुर में हेल्प लाईन नम्बर 9165102592, 7566102593 पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!