नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव का कल 7वां और अंतिम चरण है, 4 जून को चुनाव के परिणाम भी आ जाएंगे। इस बीच खबर आ रही है कि लोकसभा चुनाव के दौरान आयकर विभाग ने रिकॉर्ड 1100 करोड़ रुपये नकद और आभूषण जब्त किए।

एएनआई ने सूत्रों के हवाले से इसकी जानकारी दी है। मिली जानकारी के मुताबिक, 30 मई के अंत तक, विभाग ने लगभग 1100 करोड़ रुपये की नकदी और आभूषण जब्त किए थे, जो 2019 के लोकसभा चुनावों के दौरान जब्त किए गए 390 करोड़ रुपये की तुलना में 182 प्रतिशत ज्यादा है। सूत्रों के अनुसार,सबसे अधिक जब्ती के मामले दिल्ली और कर्नाटक से सामने आए हैं। प्रत्येक राज्य में 200 करोड़ रुपये से अधिक की नकदी और आभूषण शामिल हैं।

दूसरे नंबर पर तमिलनाडु है जहां 150 करोड़ रुपये की जब्ती हुई। आंध्र प्रदेश,तेलंगाना और ओडिशा में सामूहिक रूप से 100 करोड़ रुपये से अधिक की नकदी और आभूषण जब्त हुए हैं। बता दें कि मतदान शुरू होने के बाद से ही केंद्रीय एजेंसियों को हाई अलर्ट पर रखा गया था। ये एजेंसी नकदी, शराब, मुफ्त वस्तुएं, ड्रग्स,आभूषण और अन्य वस्तुएं की हेराफेरी पर नजर रख रही हैं। प्रत्येक राज्य ने नकदी की अवैध आवाजाही की जांच करने के लिए 24×7 नियंत्रण कक्ष स्थापित किए हैं।

साथ ही 16 मई से (मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट)  एमसीसी सभी राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों पर लागू कर दिया गया था,जिसका उद्देश्य अनैतिक प्रथाओं को रोकना है। मिली जानकारी के मुताबिक, जो व्यक्ति 50,000 रुपये से अधिक नकदी या 10,000 रुपये से अधिक मूल्य की नई वस्तुएं बिना किसी लिगल डाक्यूमेंट के ले जाते हुए पाए जाएंगे,उन वस्तुओं को जब्त कर लिया जाएगा। साथ ही अगर जब्त की गई नकदी 10 लाख रुपये से अधिक है, तो इसे आगे की जांच के लिए आयकर विभाग को भेज दिया जाएगा।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!