लखनऊ में सहारा इंडिया हाउसिंग लिमिटेड को दी गई 100 एकड़ जमीन की लीज कैंसिल कर दी गई है। शुक्रवार को एलडीए की बोर्ड बैठक में यह प्रस्ताव रखा गया। इसमें प्रस्ताव पास हो गया। अब कानूनी कार्रवाई शुरू होगी। आवंटन निरस्त कर यहां हुए अस्थाई और स्थाई निर्माण को भी तोड़ा जाएगा। इसके जद में सहारा श्री सुब्रत राय का घर भी आ सकता है।

आरोप है कि जमीन में अवैध तरीके से सहारा ने इस जमीन पर घर बनाए। अब यहां एलडीए बड़े पैमाने पर पौधरोपण करवाएगा। प्राधिकरण के उपाध्यक्ष इंद्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि अभी जमीन की नपाई की जाएगी। इसके बाद ही आगे की कार्रवाई का फैसला होगा।

दरअसल, गवरी चौराहे से विराम खंड और सहारा शहर की तरफ की 100 एकड़ जमीन 1995 में ग्रीनलैंड इस्तेमाल के लिए दी गई थी। लेकिन सहारा ने उस पर ग्रीनलैंड नहीं बसाया। इसके चलते कबाड़ बेचने वालों ने जमीन पर कब्जा कर लिया। इसी इलाके में सहारा श्री का घर भी है।

सहारा इंडिया से जुड़ा ये है पूरा मामला

28 फरवरी 1995 को सहारा इंडिया हाउसिंग लिमिटेड को 100 एकड़ जमीन सशर्त ग्रीन बेल्ट के लिए दी गई थी। शर्त रखी गई थी कि 50 प्रतिशत भूमि नर्सरी के रूप में प्रयोग करें, जॉगिंग ट्रैक बनाएं, बच्चों के खेलने का उपकरण, फव्वारा, ग्रीन बेल्ट की विज्ञापन पट्टिका के अलावा पेड़ … लगाने के लिए 30 साल का समय दिया गया था। जिसका 30-30 साल पर नवीनीकरण होता है।

लीज में दी गई शर्तों का उल्लंघन होने की दशा में कॉन्ट्रैक्ट निरस्त करने का प्रस्ताव लाया जा रहा है। लीज के 29 साल बाद भी सहारा इंडिया की ओर से ग्रीन बेल्ट डेवलप नहीं किया गया। यहां झुग्गी-झोपड़ियों के रूप में अतिक्रमण है, जिस पर भविष्य में और अधिक अवैध अतिक्रमण होने की पूरी संभावना जताई गई है।

यह मामला सुप्रीम कोर्ट में भी चल रहा है। 1994-95 में लखनऊ नगर निगम ने 170 एकड़ … और एलडीए ने 100 एकड़ जमीन सहारा इंडिया को लीज पर दी थी।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!