रायगढ़: छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में एक महिला शेयर मार्केट में ट्रेडिंग के नाम पर करीब 87 लाख की ठगी का शिकार हो गई। महिला ने मामले की शिकायत रायगढ़ SP से की। स्टॉक मार्केट में मुनाफे का लालच देकर ठगी करने वाले गिरोह के एक आरोपी को चक्रधर नगर पुलिस ने अलवर राजस्थान से गिरफ्तार किया है।मामले के दो आरोपी फरार हैं। बताया जा रहा है कि महिला से लाखों रुपए की ठगी को अंजाम दिया गया। पुलिस ने आरोपी दीनबंधु गुप्ता को अलवर से गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर भेजा है।

बेलादुला चक्रधर नगर रहने वाली ने महिला ने मार्च 2024 में अपोलो बिजनेस स्कूल के वेबसाइट को गलती से ओपन की। तब किसी अज्ञात व्यक्ति ने उसे व्हाट्सएप ग्रुप से जोड़ दिया। इसके बाद उस ग्रुप में शेयर मार्केट में निवेश कर लाभ कमाने का पोस्ट डाला जाता था।महिला ने अप्रैल 2024 से 18 मई 2024 के बीच उस कंपनी के शेयर में 87,41,000 रुपए निवेश कर दिए। महिला ने कंपनी के शेयर के भाव बढ़ने पर अपने शेयर को बेचने का प्रयास किया। पता चला कि जिससे चैट में बातचीत हो रही थी, उन्होंने किसी फर्जी कंपनी में रुपए निवेश करा दिया है।जब महिला को अहसास हुआ कि वह शेयर मार्केट में ट्रेडिंग के नाम पर ठगी का शिकार हो चुकी है, तो उसने अपोलो बिजनेस स्कूल के आधिकारिक वेबसाइट में संपर्क किया। तब उसे पता चला कि उनके फर्म का कोई भी व्हाट्सएप ग्रुप नहीं है। जिसके बाद महिला ने पुलिस को आवेदन दिया। पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ अपराध दर्ज किया।

पुलिस ने पीड़िता से पूछताछ कर उसके बैंक खाता के डिटेल, ग्रुप में चैट किए जाने वाला मोबाइल नंबर और ट्रांजैक्शन के संबंध में जानकारी जुटाई। पुलिस को 24 अप्रैल 2024 को आरोपियों के पंजाब नेशनल बैंक, अलवर, राजस्थान के एक खाता में 3,20,000 ट्रांसफर करने और उसी खाते से कई लोगों को रुपए ट्रांसफर करने की जानकारी मिली। जांच में बैंक खाते के डिटेल पर खाताधारक का नाम जसराज मीणा, अलवर, राजस्थान पाया गया।

पुलिस टीम ने पंजाब नेशनल बैंक अलवर जाकर डिटेल निकाली। जिसमें पुलिस को 24 अप्रैल को खाताधारक सेल्फ चेक के माध्यम से 50 लाख निकालने की जानकारी मिली। बैंक का CCTV फुटेज चेक करने पर खाताधारक के साथ रुपए निकालने दो अन्य व्यक्ति भी आए थे। जिनके बारे में स्थानीय पुलिस की सहायता से पतासाजी की गई। जिससे रायगढ़ पुलिस को दीनबंधु गुप्ता की जानकारी हुई। इसके बाद पुलिस ने तत्काल संदेही दीनबंधु गुप्ता को हिरासत में लिया गया।

दीनबंधु ने पूछताछ में बताया कि उसने जसराज मीणा और विवेक यादव के साथ घटना को अंजाम दिया। तीनों ने बैंक जाकर रुपए निकाले थे। जसराज मीणा ने 50 लाख रुपए खाते से निकाले और दीनबंधु को भी उसने रुपए दिए। पुलिस ने आरोपी जसराज मीणा और विवेक यादव के ठिकानों पर दबिश दी। पता चला कि दोनों काफी दिनों से गांव से फरार है। फिलहाल, आरोपियों की तलाश की जा रही है। चक्रधरनगर पुलिस ने आरोपियों के बैंक खातों को होल्ड कराया है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!