बलरामपुर: भारतीय जनता युवा मोर्चा के जिला महामंत्री अश्विनी गुप्ता के नेतृत्व में स्थानीय एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय रामानुजगंज के परिसर में ‘एक पेड़ मां के नाम’ महावृक्षारोपण अभियान के अंतर्गत वृक्षारोपण का आयोजन किया।

इस वृक्षारोपण के आयोजन में मुख्य रूप से वरिष्ठ भाजपा कार्यकर्ता अनूप तिवारी, अनुविभागीय दंडाधिकारी(SDM)  देवेंद्र प्रधान, व्यापार प्रकोष्ठ के संयोजक अरुण केसरी, पूर्व नगर पंचायत उपाध्यक्ष शैलेश गुप्ता , जनपद उपाध्यक्ष  बी. डी लाल गुप्ता, रामानुजन रेंजर संतोष पांडे , अयोजन के संयोजक एवं भाजयुमो मंडल के महामंत्री सिद्धांत यादव विशेष रूप से उपस्थिति में याह आयोजन संपन्न हुआ जिसमें भारतीय जनता युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं सहित विद्यालय में अध्यनरत सैकड़ो छात्र-छात्राएं एवं विद्यालय के शिक्षक शिक्षिकाएं इस वृक्षारोपण अभियान के सहभागी बने।

कार्यक्रम का शुरूआत अतिथियों ने मां सरस्वती के छायाचित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया । मानचित्र अतिथियों ने क्रमशः वृक्षारोपण के अभियान पर प्रकाश डाला जिसमें जिला भाजपा के वरिष्ठ कार्यकर्ता अधिवक्ता अनूप तिवारी ने कहा कि आज से 30 साल पहले कहीं भी गर्मी के दिनों में भी पंखे की आवश्यकता नहीं होती थी आज स्थिति यह है कि गर्मी के दिनों में ऐसी भी फेल हो जा रहा है यह सिर्फ और सिर्फ पेड़ों की अंधाधुंध कटाई का नतीजा है, प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा एक पेड़ मां के नाम का अभियान एक दूरगामी  सोच का नतीजा है , आने वाले समय में इस अभियान से लोग जुड़ेंगे और जगह-जगह वृक्षारोपण होगा जिससे चारों तरफ हरियाली होगी और वातावरण शुद्ध होगा ।

इस आयोजन में पधारे अनविभागीय दंडाधिकारी ने भारतीय जनता युवा मोर्चा द्वारा आयोजित वृक्षारोपण के कार्यक्रम की सहाराना की और  वृक्षारोपण को एक अभियान के रूप में सभी जगह करने की अपील की ।रामानुजगंज नगर पंचायत के पूर्व उपाध्यक्ष शैलेश गुप्ता ने विद्यालय में अध्यनरत छात्र – छात्राओं से आग्रह किया कि जो भी पौधे आज लगाया जाएगा उसे अपने परिवार का सदस्य मन कर उसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी ले।

जिला महामंत्री अश्विनी गुप्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर इस अभियान की शुरुआत की ही, नरेंद्र मोदी जी की प्रेरणा सदैव देश का सामूहिक संकल्प बनाकर जन सहभागिता के माध्यम से इतिहास रचती रही है। स्वच्छता अभियान से देश की तस्वीर बदलने से लेकर कोरोना को पराजित करने तक देश ने प्रधानमंत्री श्री मोदी के आह्वान पर विश्व के सामने अद्भुत मिसाल पेश किए हैं , निश्चित ही ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान भी देश में पर्यावरण संरक्षण के साथ ‘मां की सेवा’ के पवित्र भाव को मजबूती प्रदान करेगा। छत्तीसगढ़ राज्य में वन विभाग द्वारा एवं नागरिकों के सहभागिता से 140 करोड़  पौधों का रोपण 2025 तक किया जाएगा ।
   
भारतीय जनता युवा मोर्चा द्वारा आयोजित इस महा वृक्षारोपण अभियान में प्रमुख रूप से अधिवक्ता अशोक गुप्ता,भाजपा मंडल मंत्री विकास गुप्ता, अजय यादव , सिद्धांत यादव ,शुभम गुप्ता , धर्म प्रकाश केशरी ,अर्पित जायसवाल, अमित गुप्ता, विवेक यादव, निखिल सोनी, सूरज मिश्रा, शिवम गुप्ता, प्रिंस कश्यप, संतोष कुशवाहा, आशीष सिंह, आकाश तिवारी यश रवि हर्ष सोनी ईश्वर सिंह शाहित सैकड़ो कार्यकर्ता उपस्थित थे । कार्यक्रम के अंत में संस्था के प्राचार्य राजीव सिंह के द्वारा आभार प्रदर्शन किया गया ।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!