बलरामपुर: कलेक्टर रिमिजियुस एक्का की अध्यक्षता में समय-सीमा की बैठक संपन्न हुई। कलेक्टर श्री एक्का ने कृषि विभाग के अधिकारियों से धान बुवाई तथा खाद-बीज के मांग और वितरण के संबंध में जानकारी लेते हुए आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने खाद-बीज के उपलब्धता के संबंध में भी जानकारी लेते हुए सभी समितियां में खाद-बीज की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा। साथ ही किसानों के मांग अनुरूप खाद-बीज उपलब्ध कराने के निर्देश दिए, जिससे किसानों को किसी भी प्रकार से खेती करने में समस्या उत्पन्न ना हो कलेक्टर ने फसल-बीमा योजना, वन अधिकारी पत्र, किसान सम्मान निधि योजना में प्रगति लाने के निर्देश भी दिए।

कलेक्टर श्री एक्का ने शिक्षा के अधिकार के तहत अब तक स्कूलों में भर्ती बच्चों की संख्या के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने विद्यालयों द्वारा विद्यार्थियों को स्कूल पाठ्यपुस्तकें, गणवेश इत्यादि के संबंध में भी जानकारी लेकर आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर ने शिक्षा स्तर का मूल्यांकन करने संबंधित अधिकारियों की संयुक्त टीम बनाकर निरीक्षण करने को कहा।कलेक्टर  रिमिजियुस एक्का ने प्रधानमंत्री जनमन के क्रियान्वयन की समीक्षा कर पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने के के निर्देश दिये। उन्होंने मोबाइल मेडिकल यूनिट के संचालन के संबंध में जानकारी लेते हुए कहा कि लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए शासन-प्रशासन लगातार प्रयासरत है। मोबाइल मेडिकल यूनिट के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों को घर के समीप स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ विभिन्न जांच सुविधाएं उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि पहाड़ी कोरवा, पण्डो निवासरत क्षेत्रों में निरंतर मोबाइल मेडिकल यूनिट का लाभ पहुंचाएं, जिससे कोई भी व्यक्ति इलाज से वंचित न रहे और वे अपने घरों के समीप ही स्वास्थ्य सेवाओ का लाभ ले पाएंगे। कलेक्टर ने सिकल सेल, टी.बी. जांच एवं उपचार संबंधी जानकारी भी ली। उन्होंने मलेरिया एवं मौसमी बीमारियों के संबंध में जागरूकता लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने दूरस्थ क्षेत्रों में मौसमी बीमारियों की रोकथाम एवं उचित उपचार के लिए दवाइयों की उपलब्धता के साथ आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने आयुष्मान कार्ड बनाने और वितरण में प्रगति लाने के निर्देश भी दिए।

कलेक्टर श्री एक्का ने राजस्व अधिकारियों से राजस्व प्रकरणों की जानकारी लेते हुए राजस्व पखवाड़ा की विस्तृत समीक्षा कर समय-सीमा में राजस्व प्रकरणों का निराकरण करने के निर्देश दिए। साथ ही राजस्व प्रकरणों में नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, भू-अभिलेखों का त्रुटि सुधार, राजस्व प्राकृतिक आपदा आर.बी.सी. 6(4) के अन्तर्गत लंबित प्रकरण एवं राहत राशि वितरण, भू-अभिलेख (रिकॉर्ड) नक्शा खसरा शुद्धिकरण, पी.एम. किसान सम्मान निधि एवं जाति प्रमाण पत्र जारी करने, भू-अर्जन के लंबित प्रकरणों के निराकरण का अनुविभागवार विस्तृत समीक्षा की गई।
कलेक्टर श्री एक्का ने निरंतर चेक पोस्टों का जांच करने के निर्देश देते हुए अवैध परिवहन पर कड़ी नजर रखने को कहा। उन्होंने चेकपोस्ट में की जा रही कार्रवाई एवं गाड़ियों की जांच के लिए रजिस्टर पंजी संधारित करने के निर्देश भी दिये।


जनदर्शन में आमजनों की समस्याओं से अवगत हुए कलेक्टर

समय-सीमा की बैठक पश्चात् कलेक्टर जनदर्शन में जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आए लोगों ने अपने समस्याओं के संबंध में आवेदन प्रस्तुत किया। कलेक्टर श्री एक्का ने लोगों की समस्याएं सुनी और उनसे प्राप्त आवेदनों का त्वरित निराकरण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।
इस दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत  रेना जमील, अपर कलेक्टर इन्द्रजीत बर्मन, सर्व अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, सर्व मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत सहित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!