जशपुर: जशपुर पुलिस ने आम जनता से अपील की है कि वे सायबर ठगों से सावधान रहें, जो व्हाट्सअप और मैसेंजर के माध्यम से अनजान .apk/.APK फाइलें भेजकर ठगी कर रहे हैं। हाल ही में जशपुर क्षेत्र में कुछ व्यक्तियों के मोबाइल में “PMKISHANYOJNA.APK” नामक फाइल के जरिए लिंक आया। इसे टच करते ही उनके मोबाइल हैक हो गए और लाखों रुपये की ठगी हो गई।

चेतावनी:

व्हाट्सअप और मैसेंजर पर आने वाले मैसेजों में अनजान फाइलें, खासकर .apk/.APK फाइलें, को क्लिक या टच न करें। इन्हें टच करते ही आपका फोन हैक हो सकता है और फोन हैकर/ठग के नियंत्रण में जा सकता है। इसके बाद वे दूर रहकर भी आपके फोन के मैसेज, चैट, कॉल, मीडिया, ब्राउजर, ऑनलाइन बैंकिंग ऐप और यूपीआई का दुरुपयोग कर सकते हैं और आपके खाते से ऑनलाइन ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। मोबाइल के हैक होने पर बैटरी और डेटा जल्दी समाप्त होने लगता है।

बचाव के तरीके:

  • यदि मोबाइल हैक हो जाता है तो तत्काल व्हाट्सअप या मैसेंजर को डिलीट करें और फोन का डेटा बंद कर दें।
  • यदि .apk/.APK फाइल मोबाइल में डाउनलोड हो चुकी है, तो तत्काल साइबर एक्सपर्ट से संपर्क कर अपने मोबाइल को फैक्टरी रिसेट करें।
  • नेट बैंकिंग, यूपीआई, ईमेल आईडी और सोशल मीडिया का पासवर्ड तुरंत बदलें और नजदीकी पुलिस थाने या हेल्पलाइन नंबर पर सूचित करें।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनिल सोनी ने कहा है कि साइबर फ्रॉड से बचने के लिए लोगों को अत्यंत सतर्क और जागरूक रहने की आवश्यकता है। .apk/.APK लिंक के टच होते ही आपका फोन हैक हो सकता है और वित्तीय ठगी हो सकती है। आप सभी स्वयं सावधान रहें और अपने परिचितों व रिश्तेदारों को भी जागरूक करें।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!