{"remix_data":[],"remix_entry_point":"challenges","source_tags":[],"origin":"unknown","total_draw_time":0,"total_draw_actions":0,"layers_used":0,"brushes_used":0,"photos_added":0,"total_editor_actions":{},"tools_used":{},"is_sticker":false,"edited_since_last_sticker_save":false,"containsFTESticker":false}

सूरजपुर । प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी सावन शिवरात्रि के पावन अवसर पर नर्मदेश्वर महादेव भगवान भोले नाथ के जलाभिषेक के लिए 8 अगस्त को कांवरियों का जत्था जमड़ी धाम के लिए रवाना होगा। 8 अगस्त के प्रातः पावन पुण्य रेणुका नदी के छठ घाट स्थित तट से जल भरकर शिव भक्त कांवरियों का जत्था सूरजपुर से करीब 25 किमी की दूरी पर स्थित ऐतिहासिक जमड़ी धाम के लिए रवाना होगा। श्रवण मास की नागपंचमी के एक दिन पूर्व होने वाली इस कांवर पदयात्रा के लिए व्यापक तैयारियां की जा रही है जो अब लगभग पुर्णता की ओर है। हर वर्ष के अनुसार इस वर्ष भी मां दुर्गे स्वाभिमान युवा कल्याण समिति के द्वारा यात्रा का आयोजन किया गया है। जिसके लिए समिति के सदस्यों ने जमड़ी के साथ सम्पूर्ण रास्ते की व्यवस्था सहित छठ घाट में पदयात्रा की व्यापक तैयारियां की हैं। 8 अगस्त को प्रातः 6 बजे छठ घाट से कांवड़ में जल भरकर जमड़ी धाम रवाना होने वाले शिव भक्तों के लिए पूरे रास्ते भर जल-पान व भोजन की व्यवस्था की गई है।

इन्होंने की है इन स्थानों पर जलपान की व्यवस्था

हर वर्ष के भांति इस वर्ष भी सहयोग करने वाले में महंगवा में बजरंग राजवाड़े एवम साथी, पर्री आत्मा साहू एवम साथी, सिरसी दिनेश,सोनू साहू और साथी, करकोटी रजनीश पांडे एवम साथी,मंदिर के पास शाम को नाश्ता अमरदीप सोनी, मंदिर में सुबह का नाश्ता दिनेश गुप्ता, प्रसाद मुकेश साहू,रात्रि में भक्तो के लिए विशेष भोजन की व्यवस्था जिंदिया परिवार सूरजपुर के ओर से की जाती है।

आकर्षक झांकियो के साथ होगा जगराते का भव्य आयोजन

8 अगस्त को कावड़ यात्रा के साथ  मध्यप्रदेश से आए झांकी द्वारा विशाल रोड शो किया जाएगा साथ ही रात्रि में जमड़ी धाम में भोलेनाथ के विशाल जगराते का आयोजन प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी किया गया है। जिसमे छत्तीसगढ़ से आये जस गीत सम्राट दिलीप षड़ंगी,उत्तरप्रदेश की मशहूर भोजपुरी गायिका प्रियंका पांडे, अविनाश पूरी, अंजली गंगवाल ,मध्यप्रदेश से शुभम गुप्ता इन सभी कलाकारों को एकत्रित कर मां बागेश्वरी जागरण मंच के द्वारा भजनों की अमृत वर्षा और मध्यप्रदेश से आए अद्भुत झांकियों के साथ पूरी रात भोलेनाथ की अलख जगायेंगे। प्रति वर्ष के अनुरूप विशाल शिवलिंग की स्थापना व भव्य पुष्प श्रृंगार किया जायेगा।

2010 में प्रारम्भ हुई थी कांवड़ पद यात्रा की परंपरा

जमड़ी धाम कांवड़ पदयात्रा का आयोजन विगत 15 वर्षों पूर्व 2010 में प्रारंभ हुई थी। मां दुर्गे स्वाभिमान युवा कल्याण समिति के युवाओं के द्वारा जमड़ी धाम तक की लगभग 25 किमी की यात्रा को पूर्ण कर एक परंपरा की शुरूआत की थी। महज कुछ लोगों से शुरू हुई यह यात्रा अब हजारों की संख्या में तब्दील हो गई है।  इस कांवड़ यात्रा में सूरजपुर शहर सहित आसपास ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चे, बूढ़े, युवा, महिलाएं भारी तादाद में भगवान भोलेनाथ के जयघोष के साथ बोल बम का नारा लगाते हुए कि इस कांवड़ यात्रा में शामिल होते हैं।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!