बलरामपुर।बलरामपुर जिले के राजपुर तहसील अंतर्गत वन ग्राम सेमरा कठरा को राजस्व ग्राम घोषित हुए दस वर्ष बीत जाने के बावजूद भी अब तक ग्रामीणों को उनका मालिकाना हक रिकार्ड वितरण नही होने के कारण शासन की विभिन्न योजनाओं से ग्रामीणों को वंचित होना पड़ रहा हैं साथ ही ग्राम सेमरा कठरा के स्कूली बच्चों के जाती निवास प्रमाण पत्र बनाने में आ रही परेशानियों के कारण बच्चे उच्च शिक्षा ग्रहण करने में भी परेशानी आ रही हैं जिसको लेकर ग्रामीणों ने राजपुर एसडीएम कार्यालय में ज्ञापन सौंपते हुए मांग किया हैं की पन्द्रह दिनों के भीतर राजस्व रिकॉर्ड वितरण नही होने की स्थिति में उग्र आंदोलन एवं चक्काजाम करने के लिए बाध्य होंगे। ज्ञापन सौंपने के दौरान हीरालाल, रामरतन, विजय कुमार गुप्ता, विनय गुप्ता, मदन राम व अन्य नागरिक उपस्थित थे। साथ ही ज्ञापन की प्रतिलिप कार्यालय मुख्य्मंत्री राजस्व मंत्री जिला प्रभारी मंत्री के साथ ही संभाग आयुक्त को प्रेषित किया हैं।

मुख्य्मंत्री एवं विभागीय मंत्री से प्राप्त निर्देश के बावजूद भी विभाग की गति धीमी

सेमरा कठरा के राजस्व रिकॉर्ड वितरण करने के संबंध में झुग्गी झोपड़ी प्रकोष्ठ के जिला संयोजक अशोक रस्तोगी मुख्यमंत्री एवं राजस्व मंत्री से सौजन्य मुलाकत के माध्यम से सेमरा कठरा के विभिन्न विषयो से अवगत कराने के साथ ही विभागीय मंत्री एवं मुख्य्मंत्री कार्यालय से निर्देश के बावजूद भी रिकॉर्ड वितरण करने में विभाग आनाकानी कर रहा हैं।

एसडीएम कार्यालय के सुस्त रवैया को लेकर ग्रामीणों में रोष

लगभग छह माह पूर्व एसडीएम कार्यालय के द्वारा सेमरा कठरा का राजस्व सर्वेक्षण कार्य के लिए चार सदस्यीय टीम बनाते हुए एक राजस्व निरीक्षक एक प्रभारी राजस्व निरीक्षक एवं दो पटवारियों को नियुक्त किया था जिसके बाद से उक्त विषय पर एसडीएम कार्यालय के द्वारा मौन धारण कर लिया गया हैं जिसको लेकर ग्रामीणों में लगातार रोष उत्पन्न हो रहा हैं।

रिकॉर्ड वितरण करने में देर का कारण लेन-देन तो नहीं

ग्राम सेमरा कठरा को राजस्व ग्राम घोषित हुए दस वर्ष बीत गए दस वर्षो में सर्वेक्षण टीम में कई बार परिर्वतन हुई लेकिन उसके बाद भी रिकॉर्ड वितरण कार्य में अब तक गति नही आ पाई हैं उसका कारण कही ये लाभान्वित हो रहें आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के आदिवासी कोडाकू तो नही जो सर्वेक्षण टीम को लेने देन कर को खुश कर पाने में असफल हो रहें हैं।

ग्राम सेमरा कठरा के राजस्व रिकॉर्ड लगभग पुर्णतः  की और हैं एनआईसी के लिए रायपुर जल्द भेज रहे है। उधवा कठरा के रिकॉर्ड हेतु सर्वेक्षण कार्य चल रहा हैं कोशिश रहेगी कि जल्द से जल्द ग्राम सेमरा कठरा के रिकॉर्ड वितरण किए जाएंगे।

राजीव जेम्स कुजूर
एसडीएम, राजपुर।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!