अंबिकापुर: प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत विशेष पिछड़ी जनजाति वर्ग के लोगों को शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का सीधा-सीधा लाभ मिल रहा है। पीवीटीजी परिवारों के लिए वरदान साबित हो रही यह योजना उनके सामाजिक तथा आर्थिक उत्थान का जरिया बनकर उभरी है। योजना के तहत प्रधानमंत्री आवास, आयुष्मान भारत, नलजल, शिक्षा, बिजली, कृषि, सड़क, आधार पंजीयन इत्यादि में शामिल कर विकास की मुख्य धारा से जोड़ा जा रहा है।

इन्हीं योजनाओं में से प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने वाले सरगुजा जिले के जनपद पंचायत सीतापुर के ग्राम पंचायत पेटला की  बिखनी ने पूरे परिवार के साथ बीते हरेली त्यौहार के दिन अपने सपनों के सुंदर आशियाने में प्रवेश किया। बिखनी बाई ने विधिवत पूजा-अर्चना कर खुशी-खुशी गृह प्रवेश किया। उन्होंने कहा कि पहले जब खपरैल का कच्चा घर था, तो हम ऐसे सुंदर-स्वच्छ घर का सिर्फ सपना ही देख सकते थे। लेकिन पीएम जनमन योजना के तहत हमें प्रधानमंत्री आवास की स्वीकृति मिली और आज यह बनकर तैयार है। अब पूरा परिवार पक्के घर मे रहने के लिए उत्साहित है। कच्चे घर में बारिश के दिनों में पानी टपकने की समस्या होती थी, साथ ही कीड़े- मकोड़ों से भी हम सब परेशान थे। अब यह सारी समस्याएं दूर हो जाएंगी। उन्होंने इस हेतु प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री  विष्णदेव साय को धन्यवाद दिया।

बता दें प्राप्त जानकारी के अनुसार सरगुजा जिले में विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा परिवारों के लिए 2084 आवास स्वीकृत हुए हैं। जिसमें से 1469 हितग्राहियों को प्रथम क़िस्त, 804 हितग्राहियों को द्वितीय क़िस्त, 387 हितग्राहियों को तृतीय क़िस्त तथा 17 हितग्राहियों को चतुर्थ क़िस्त की राशि प्रदान की जा चुकी है। वहीं जिले में 30 परिवारों के आवास बनकर तैयार हैं।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!