अम्बिकापुर:कलेक्टर  विलास भोसकर की अध्यक्षता में सोमवार को महिला एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा बैठक संपन्न हुई। बैठक में कलेक्टर ने जिला भ्रमण के दौरान आंगनबाड़ियों के असंतोषजनक संचालन और बच्चों की कम उपस्थिति पर कड़ी फटकार लगाई। उन्होंने 4 माह का समय देते हुए सभी सीडीपीओ और सुपरवाइजर को स्थिति में सुधार लाते हुए प्रगति लाने के निर्देश दिए।

बैठक में आंगनबाड़ी में बच्चों की उपस्थिति, पोषण आहार की आपूर्ति, वजन त्योहार, और पोषण माह के बिंदुओं पर चर्चा की गई। कलेक्टर ने कहा कि प्रशासन द्वारा हर संभव मदद की जा रही है, ऐसी स्थिति में आंगनबाड़ी के संचालन में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने आंगनबाड़ी में बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने के लिए अधिकारियों को लगातार क्षेत्र भ्रमण करने के सख्त निर्देश दिए, जिसकी मॉनिटरिंग वे स्वयं करेंगे। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका गांव में अभिभावकों से संपर्क करें और बच्चों को आंगनबाड़ी भेजने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि हमारा पहला लक्ष्य बच्चों को पोषण देना है, बच्चों को आंगनबाड़ी तक लाएं और उनके पोषण आहार पर फोकस रखें। अगली बैठक दिसंबर माह में की जाएगी जिसमें सीडीपीओ स्वयं प्रेजेंटेशन के माध्यम से अपने क्षेत्र में प्रगति की वास्तविक स्थिति की जानकारी देंगे। कलेक्टर ने कहा कि अधिक से अधिक भ्रमण करें और कमियों को तत्काल संज्ञान में लाएं। स्वप्रेरणा से बच्चों के हित में कार्य करें। पोषण के साथ उनके स्वास्थ्य हेतु टीकाकरण आदि का भी ध्यान रखें।

कलेक्टर ने कहा कि विभाग के पास चार माह का समय है, स्थिति सुधारें जिसका परिणाम फील्ड पर दिखे। बेहतर काम करने वाले एक सीडीपीओ, पांच सुपरवाइजर और पांच आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को गणतंत्र दिवस पर प्रशासन द्वारा सम्मानित किए जाने की बात भी कलेक्टर ने कही।बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी  जेआर प्रधान सहित समस्त सीडीपीओ और सुपरवाइजर उपस्थित रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!