बलरामपुर: आदिम जाति एवं अनुसूचित जाति विकास, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक विकास एवं कृषि मंत्री  रामविचार नेताम ने बलरामपुर प्रवास के दौरान विकासखण्ड रामानुजगंज अंतर्गत स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय रामानुजगंज में साइकिल वितरण कार्यक्रम में शिरकत हुए। उन्होंने मां सरस्वती एवं छत्तीसगढ़ महतारी के छाया चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर  वरिष्ट जनप्रतिनिधि सुभाष केशरी, जनपद उपाध्यक्ष बलरामपुर  भानूप्रकाश दीक्षित, मंडल अध्यक्ष रामानुजगंज शर्मिला गुप्ता, पार्षद राजनाथ विश्वकर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, अनुविभागीय अधिकारी रामानुजगंज  देवेन्द्र प्रधान, जिला शिक्षा अधिकारी डी.एन. मिश्रा सहित बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे मौजूद रहे।

सर्वप्रथम स्कूली बच्चों द्वारा स्वागत गीत की प्रस्तुती के साथ देश भक्ति गानों पर नृत्य का प्रदर्शन किया। मंत्री ने कार्यक्रम के दौरान बच्चों एवं उनके अभिभावकों से भी संवाद किया। उन्होंने बच्चों से भविष्य में किस क्षेत्र में सेवाएं देना चाहतें हैं संबंधित सवाल भी पूछे। बच्चों ने सहजता एवं सरलता के साथ मंत्री द्वारा पूछे गये सवालों का जवाब भी दिया।
तत्पश्चात मंत्री श्री नेताम ने शासन की महत्वाकांक्षी सरस्वती सायकल योजना के तहत कुल 85 छात्राओं को सायकल का विरतण किया। जिसमें स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय रामानुजगंज के 16, शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रामानुजगंज के 48 तथा शासकीय हाई स्कूल कनकपुर के 21 छात्राएं लाभान्वित हुए।

मंत्री श्री नेताम ने अपने उद्बोधन में कहा कि आप सभी बच्चे देश के नागरिक हैं, आपके परिजनों को आप सभी पर गर्व है। उन्होंने कहा कि सभी बच्चे मेहनत और परिश्रम कर अपने माता-पिता का नाम रोशन करें। इस अवसर पर श्री नेताम ने बच्चों के उज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं भी दी।

मंत्री श्री नेताम ने क्षेत्र की समस्याओं के समाधान के संबंध में आश्वस्त करते हुए मिनी मैदान के समतलीकरण, खेल मैदान बनाने, स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय रामानुजगंज में अतिरिक्त कक्ष निर्माण, स्कूल में शेड निर्माण तथा शासकीय हाईस्कूल कनकपुर  में सायकल स्टैण्ड एवं अहाता निर्माण की घोषणा की। घोषणा के क्रियान्वयन के लिए उन्होंने अनुविभागीय अधिकारी रामानुजगंज को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये।

साइकिल मिलने से छात्राओं  के लिए शिक्षा का सफर हुआ आसान

छत्तीसगढ़ में बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से राज्य शासन द्वारा छात्राओं के लिए सरस्वती साइकिल योजना की शुरूवात की गई है। सरस्वती साइकिल योजना के तहत 9वीं कक्षा में अध्ययनरत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य वर्ग के बीपीएल परिवार की बालिकाओं को साइकिल दी जाती है। यह योजना एक ऐसी महत्वाकांक्षी योजना है जिससे न सिर्फ बेटियों को स्कूल आने-जाने में मदद मिली है बल्कि बेटियों की शिक्षा की राह आसान होती हुई है। कनकपुर स्कूल की छात्रा अनु कुमारी (निवासी ग्राम रामपुर) कक्षा 9वीं की छात्रा ने बताया कि उनके पास साइकिल नहीं होने के कारण  5-6 किलोमीटर से पैदल चलकर स्कूल आती थी। जिसमे स्कूल आने में 1 घंटे का समय लग जाता था। लेकिन अब साइकिल मिलने से 15 से 20 मिनट से कम समय में स्कूल पहुंचने में आसानी होगी। वार्ड 1 रामानुजगंज की सुमन गुप्ता 9वीं की छात्रा कहती है साइकिल नहीं होने की वजह से वे 2 किलोमीटर पैदल तय कर स्कूल आना-जाना करती थी, अब योजना अंतर्गत सायकल मिलने से वे खुशी-खुशी स्कूल आया करेंगी। साइकिल योजना से लाभान्वित बच्चों ने कहा कि हमारे प्रदेश के मुख्यमंत्री ने सभी वर्गाें के हितों को ध्यान में रखकर अनेक प्रकार के योजनाएं संचालित की है और हम जैसे बच्चों के लिए साइकिल योजना से हमारी राहें आसान हुई है। उन्होंने योजना के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!