{"remix_data":[],"remix_entry_point":"challenges","source_tags":[],"origin":"unknown","total_draw_time":0,"total_draw_actions":0,"layers_used":0,"brushes_used":0,"photos_added":0,"total_editor_actions":{},"tools_used":{},"is_sticker":false,"edited_since_last_sticker_save":false,"containsFTESticker":false}

सूरजपुर:  मुख्यमंत्री श्री साय ने आज सूरजपुर अग्रसेन स्टेडियम में अयोजित कार्यक्रम में सक्षम सूरजपुर अतंर्गत डिजिटल साक्षरता अभियान के तहत् संचालित डिजिटल बस का अवलोकन किया। गौरतलब है कि सक्षम सूरजपुर अंतर्गत जिले में डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन वेन (डिजीटल बस) संचालन किया जा रहा है। जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में 12 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के विद्यार्थियों को निःशुल्क डिजिटली शिक्षा देने और बच्चों को भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार करने के लिए यह कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसके द्वारा जिले के बड़ी ग्रामीण जनसंख्या को डिजिटल तकनीकों के संबंध में जागरूक करने के साथ डिजिटल उपकरणों के संबंध में जानकारी प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है।

डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन वेन (डिजिटल बस) द्वारा डिजिटल बैंकिंग से लेकर साईबर सिक्योरिटी पर शिक्षा दी जा रही है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत बेसिक आईटी शिक्षा और साइबर सिक्योरिटी में सर्टिफिकेट कोर्स कराए जा रहे हैं। इसके साथ ही कोर्स को सफलतापूर्वक उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों को प्रमाण पत्र भी दिया जा रहा है। डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन वेन छ.ग. राज्य अंतर्गत जिला सूरजपुर प्रथम जिला है जहां डिजिटल बस ने जिले के 06 विकासखण्डों में भ्रमण कर डिजिटल साक्षता से लोगों को अवगत कराया और जागरूक किया जा रहा है। डिजिटल बस से एक ही समय में 20 अभ्यर्थियों को एक साथ डिजिटल शिक्षा का लाभ दिया जाता है। जिले के विभिन्न विकासखण्डांे के अतंर्गत विभिन्न ग्राम पंचायतों में प्रतिमाह 05 से 06 स्थानों को चिन्हित कर डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन वेन के माध्यम से अभ्यर्थियों को डिजिटल साक्षरता से जोड़ा जा रहा है। डिजिटल बस से पंजीकृत अभ्यर्थियों के लिए सोमवार से शुक्रवार तक कक्षाएं लगायी गई एवं शनिवार व रविवार के दिन सामूहिक साक्षरता अभियान चलाया जा रहा है। जिले में 04 माह की अवधि तक डिजिटल बस ने अपनी सेवा दी, जिसमें लगभग 650 लोगों ने डिजिटल साक्षरता अभियान से जुड़कर लाभ उठाया।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!