अंबिकापुर: कलेक्टर  विलास भोसकर की अध्यक्षता में मंगलवार को जिला कलेक्टरेट सभाकक्ष में आगामी शारदीय नवरात्रि दुर्गा पूजा, दशहरा,  दीपावली एवं छठ पूजा के त्यौहार शांति एवं सौहाद्रपूर्वक तरीके से मनाये जाने हेतु शांति समिति की बैठक आहूत की गई।

बैठक में कलेक्टर श्री भोसकर ने समिति के सदस्यों और समाज प्रमुखों से शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने में प्रशासन का सहयोग करने अपील की। उन्होंने कहा कि
त्योहारों के दौरान प्रशासन का पूर्ण सहयोग बना रहेगा। त्योहारों में जिलेवासियों को पेयजल, विद्युत, ट्रैफिक व्यवस्था के सम्बन्ध में किसी प्रकार की समस्या ना हो, इसके लिए आवश्यक तैयारियां भी सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि अपने-अपने समाज, संगठनों के सदस्यों की अपने स्तर पर बैठक लेकर शांति व्यवस्था में सहयोग करने प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि सभी के आपसी समन्वय के साथ ही सभी त्योहार शान्तिपूर्ण ढंग से मनाए जा सकते हैं।

पुलिस अधीक्षक  योगेश पटेल ने इस अवसर पर कहा कि त्योहारों से रौनक होती है और इस रौनक के बीच शांति बनाए रखना हम सबकी जिम्मेदारी है। सभी आयोजनों में पुलिस प्रशासन का पूरा सहयोग रहेगा, ट्रैफिक व्यवस्था बनाए रखने यातायात पुलिस की विशेष ड्यूटी लगाई जाएगी। उन्होंने सभी संगठनों से अपने स्तर पर युवा वॉलंटियर बनाए जाने की बात कही, जो सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने में पुलिस की मदद करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रशासन और जनता के परस्पर सहयोग से ही जिले में शांति बनी रहेगी।

इस दौरान उपस्थित नगरनिगम सभापति  अजय अग्रवाल ने कहा कि रावण दहन के दौरान दूर-दराज के लोग कार्यक्रम देखने यहां आते हैं। इस हेतु सुचारू रूप से यातायात की व्यवस्था रहे जिससे किसी प्रकार की आकस्मिक दुर्घटना की संभावना न रहे। स्थानीय पार्षद आलोक दुबे ने कहा कि तेज ध्वनि वाले डीजे एवं साउंड सिस्टम पर सख्ती बरती जाए, ताकि नगरवासियों को किसी प्रकार की समस्या ना हो। इसी तरह शांति समिति के सदस्यों में शामिल भारत सिंह सिसोदिया ने कहा कि आतिशबाजी से किसी को नुकसान ना हो इस हेतु फायर ब्रिगेड, एम्बुलेंस की व्यवस्था हो। वहीं रावण दहन के आयोजन के दौरान यातायात बाधित ना हो, इसलिए ट्रैफिक व्यवस्था के पुख्ता इन्तेजाम हो। श्री शैलेन्द्र सिंह ने कहा कि युवा संगठन द्वारा कला केंद्र मैदान से महामाया मंदिर तक रैली निकाली जाती है, जिसमें बड़ी संख्या में लोग एकत्रित होते हैं। उन्होंने इस हेतु ट्रैफिक एवं सुरक्षा व्यवस्था के इंतेजाम किए जाने की बात कही। इस दौरान बैठक में उपस्थित समिति के सदस्यों प्रवीण गुप्ता,  रविन्द्र तिवारी,  जिलानी सहित अन्य सदस्यों ने भी अपने सुझाव रखे।

बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  अमोलक सिंह, अपर कलेक्टर  सुनील नायक, नगर निगम आयुक्त शएम प्रकाश सिंह राजपूत, एसडीएम अम्बिकापुर शएम फागेश सिन्हा सहित शांति समिति के सदस्य एवं जिले के अधिकारी उपस्थित रहे।  

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!