अम्बिकापुर: गांधी जयंती के अवसर पर राष्ट्रीय अवकाश के दिन निजी स्कूल में स्कूली यूनिफॉर्म में अध्ययनरत विद्यार्थियों को बुलाकर स्कूल संचालन किए जाने की शिकायत पर एसडीएम अंबिकापुर और डीईओ द्वारा जांच मौके पर पहुंचकर जांच की गई और प्रस्तुत प्रतिवेदन के आधार पर कलेक्टर सरगुजा द्वारा स्कूल प्राचार्य को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

प्राप्त जानकारी अनुसार राष्ट्रीय अवकाश के दिन स्कूल संचालन की शिकायत मिलते ही कलेक्टर सरगुजा के निर्देश पर एसडीएम अंबिकापुर और जिला शिक्षा अधिकारी ने मौके पर पहुंचकर संयुक्त जांच की। संयुक्त जांच उपरांत प्रस्तुत प्रतिवेदन में स्कूल प्रबंधन द्वारा विद्यार्थियों को बुलाए जाने के संबंध में भ्रामक जानकारी दिया जाना बताया गया और पुलिस बल के साथ संयुक्त रूप से विद्यालय का आकस्मिक निरीक्षण किया गया, जिसमें स्कूल संचालन होना पाया गया। मौके पर मौजूद नागरिकों और विद्यालय प्रबंधन से बात कर सभी विद्यार्थियों को उनके पालकों के साथ परिसर छोड़ने निर्देशित किया गया।

संयुक्त जांच उपरांत प्रस्तुत प्रतिवेदन के आधार पर कलेक्टर सरगुजा द्वारा स्कूल प्राचार्य को नोटिस जारी करते हुए 3 अक्टूबर को समक्ष उपस्थित होकर घटना के संबंध में और निःशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2010 एवं 2011 में उल्लेखित प्रावधानों के तहत क्यों ना संस्था की मान्यता समाप्त करने और अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाए, इसके संबंध में अपना उत्तर प्रस्तुत करने निर्देशित किया गया है। नोटिस में यह भी कहा गया है कि निर्धारित समयावधि में समाधान कारक उत्तर प्राप्त नहीं होने की स्थिति में एकपक्षीय कार्यवाही की जाएगी।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!