कोरिया:  महात्मा गांधी जयंती के अवसर पर भारत सरकार एवं छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के निर्देशानुसार स्वच्छ भारत दिवस मनाया गया। इस अवसर पर स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलाने एवं इसे एक आंदोलन का रूप देने के लिए राज्य के समस्त शासकीय कार्यालयों में कार्यरत अधिकारियों एवं कर्मचारियों को स्वच्छता शपथ दिलाने और श्रमदान करने के निर्देश प्राप्त हुए थे।

इस क्रम में पुलिस अधीक्षक  सूरज सिंह परिहार ने पुलिस लाईन, बैकुंठपुर में पुलिस बल को स्वच्छता की शपथ दिलाई। इस शपथ का मुख्य उद्देश्य समाज में स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ाना और स्वयं से इसकी शुरुआत करना था। शपथ दिलाने के बाद पुलिस अधीक्षक ने पुलिस बल के अन्य अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ पुलिस लाईन परिसर में श्रमदान किया। श्रमदान के दौरान सभी ने मिलकर परिसर की सफाई की और इसे स्वच्छ एवं सुंदर बनाने का प्रयास किया। इसके पश्चात पुलिस अधीक्षक कोरिया ने रक्षित निरीक्षक को निर्देशित किया कि प्रत्येक सप्ताह कम से कम 01 दिवस श्रमदान सत्र रखें, जिसमे पुलिस लाइन एवं अन्य पुलिस कार्यालय के परिसर को स्वच्छ करने का लक्ष्य रहेगा।

इस स्वच्छता अभियान में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती मोनिका ठाकुर, एसडीओपी बैकुंठपुर राजेश साहू, उप पुलिस अधीक्षक (मुख्यालय) श्याम मधुकर समेत पुलिस अधीक्षक कार्यालय एवं जिला विशेष शाखा के अन्य अधिकारियों/कर्मचारियों ने सक्रिय रूप से भाग लिया। सभी ने पूरे उत्साह के साथ श्रमदान कर यह संकल्प लिया कि वे न केवल अपने कार्यस्थल को स्वच्छ रखेंगे, बल्कि समाज में भी स्वच्छता के महत्व को फैलाएंगे।

स्वच्छता अभियान के अंतर्गत श्रमदान के दौरान पुलिस अधीक्षक ने कहा कि स्वच्छता की इस पहल को सभी को नियमित रूप से अपनाना चाहिए। स्वच्छ वातावरण न केवल स्वस्थ जीवन की कुंजी है, बल्कि यह समाज की प्रगति का प्रतीक भी है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!