अंबिकापुर: भारत सरकार की नीति आयोग द्वारा आकांक्षी कार्यक्रम के अंतर्गत जिले के आकांक्षी विकासखंड लखनपुर में शनिवार को जनपद पंचायत के सभाकक्ष में संपूर्णता अभियान का समापन समारोह आयोजित किया गया। विगत 4 जुलाई से 30 सितंबर तक संपूर्णता अभियान चलाया गया जिसका समापन समारोह जनपद पंचायत लखनपुर के सभागार में आयोजित किया गया। अंबिकापुर विधायक  राजेश अग्रवाल इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रहे। जिला पंचायत सीईओ नूतन कंवर की अध्यक्षता में आयोजित इस कार्यक्रम में जिला अपर कलेक्टर  सुनील नायक, एसडीएम  बन सिंह नेताम, जिला एपीओ  स्वेच्छा सिंह, जनपद पंचायत सीईओ  वेद प्रकाश पांडे, नगर पंचायत अध्यक्ष  दिनेश साहू सहित स्थानीय प्रतिनिधि मौजूद रहे।

कार्यक्रम में भारत सरकार के नीति आयोग एवं लोकल फोर वोकल अभियान अंतर्गत आकांक्षी लोगो का अनावरण किया गया। साथ ही आकांक्षी प्रदर्शनी लगाई गई। कार्यक्रम में विधायक श्री राजेश अग्रवाल ने एनआरएलएम की समूह की महिलाओं द्वारा  बनाए गए उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए दुकान प्रदाय करने की घोषणा करते हुए लखनपुर से इसकी शुरुआत करने की बात कही। विदित है कि 4 जुलाई से 30 सितंबर तक संपूर्णता अभियान का आयोजन आकांक्षी विकासखंड लखनपुर में किया जा रहा था जिसके अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग , कृषि विभाग, आईसीडीएस विभाग और एनआरएलएम विभाग के सूचनाओं को संतृप्त करने का कार्य किया गया।  विभागों ने अपने कार्य योजना के आधार पर शत-प्रतिशत लक्ष्य संपन्न किया। वहीं सभी विभागों को उत्कृष्ट कार्य के लिए विधायक श्री अग्रवाल द्वारा सम्मानित कर पुरस्कृत किया गया।  विधायक श्री अग्रवाल ने अपने उद्बोधन में सभी को निरंतर कार्य करने के लिए प्रेरित किया और आकांक्षी विकासखंड कार्यक्रम में निरंतर प्रगति लाने को प्रेरित किया। वहीं जिला पपंचायत सीईओ  नूतन कंवर और अपर कलेक्टर सुनील नायक ने आगे आने वाले दिनों में आकांक्षी विकासखंड कार्यक्रम को नियोजित तरीके से सभी के सहयोग से आगे बढ़ाने को  प्रोत्साहित किया।

आकांक्षी कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य चारों विभागों के सूचकांकों को शत प्रतिशत किया जाना था, जिसकी पूर्ति पर समापन समारोह आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम का संचालन एबीपी फेलो शुभिता शुक्ला ने किया।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!