अंबिकापुर: 05 अक्टूबर 2024 से 19 अक्टूबर 2024 तक चलाए जा रहे साइबर जागरूकता अभियान के तहत सरगुजा पुलिस एवं साइबर वॉलंटियर्स द्वारा निरंतर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इस अभियान का उद्देश्य समाज के विभिन्न वर्गों, विशेषकर युवाओं, छात्रों और महिलाओं को साइबर अपराधों से सुरक्षित रखने के लिए जागरूकता उत्पन्न करना है।

इसी क्रम में गांधीनगर थाना क्षेत्र अंतर्गत विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों एवँ छात्रावास में छात्र छात्राओं कों साइबर अपराध से सम्बंधित जानकारी विस्तारपूर्वक प्रदान की गई एवँ छात्र छात्राओं की समस्याओं को सुन उन्हें त्वरित पुलिस सहायता प्राप्त करने के लिए डायल 112 एवं अभिव्यक्ति ऐप की जानकारी दी गई, अभियान अंतर्गत पुलिस टीम एवं साइबर वालेंटियर द्वारा शहर के विभिन्न विद्यालयों, महाविद्यालयों और छात्रावासों में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं, जहाँ छात्रों को ऑनलाइन धोखाधड़ी, सैक्स्टॉर्शन, साइबर बुलिंग, हनी ट्रैप, और अन्य साइबर अपराधों से बचने के उपायों पर विस्तृत जानकारी प्रदान की जा रही है। इसके साथ ही, 1930 साइबर हेल्पलाइन और www.cybercrime.gov.in पर शिकायत दर्ज कराने की प्रक्रिया से भी छात्रों को अवगत कराया गया।

सरगुजा पुलिस द्वारा अभिव्यक्ति ऐप और संचार साथी पोर्टल के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए विशेष सत्र आयोजित किए जा रहे हैं, जिससे महिलाओं और युवाओं को साइबर सुरक्षा के संबंध में त्वरित सहायता मिल सके। साथ ही, साइबर अपराधों के खिलाफ लड़ाई में कैसे सहभागिता की जा सकती है, इस पर भी जागरूकता फैलाई जा रही है, सरगुजा पुलिस एवं साइबर वॉलंटियर्स के सतत प्रयासों से इस अभियान के माध्यम से न केवल साइबर अपराधों के प्रति जागरूकता बढ़ाई जा रही है, बल्कि एक सुरक्षित डिजिटल वातावरण का निर्माण करने की दिशा में ठोस कदम उठाए जा रहे हैं। अभियान के दौरान पोस्टर्स, बैनर, वीडियो, और क्विज़ प्रतियोगिताओं के माध्यम से विद्यार्थियों की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित की जा रही हैं।

इस कार्यक्रम में महिला थाना पुलिस टीम, साइबर सेल एवं साइबर वॉलंटियर श्रुति तिवारी, अतुल गुप्ता, विक्की गुप्ता शामिल रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!