कोरिया: कलेक्टर एवं विद्यालय प्रबंध कार्यकारिणी समिति के अध्यक्ष चंदन त्रिपाठी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष, बैकुंठपुर में कल पीएम  जवाहर नवोदय विद्यालय की बैठक हुई।

बैठक में विभिन्न विषयों पर विस्तार से चर्चा की गई। छात्र-छात्राओं के हित व नवोदय विद्यालय की आवश्यकताओं को देखते हुए अनेक विषयों पर सहमति भी बनी। बैठक में कलेक्टर ने नवोदय विद्यालय के प्राचार्य व पालक प्रतिनिधियों की उपस्थिति में विभिन्न विषयों पर चर्चा करते हुए कहा कि इस विद्यालय के लिए हर संभव मदद की जाएगी। उन्होंने पालकों और विद्यालय प्रबंधन से आपसी समन्वय से कार्य करने का आग्रह की। कलेक्टर ने छात्र-छात्राओं के सर्वागीण विकास पर जोर दिया। उन्होंने विद्यालय प्रबंधन समिति से कहा कि आगामी शिक्षा सत्र से जिले के सुदूर गांवों के बच्चे अधिक संख्या में इस विद्यालय में प्रवेश लें, इस ओर विशेष ध्यान दें।

जवाहर नवोदय विद्यालय, केनापारा-बैकुण्ठपुर के प्राचार्य  सुनील कुमार मिश्रा एवं उप प्राचार्य  राजू दुबे ने विद्यालय के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस विद्यालय की स्थापना 10 जून 2006 को हुई थी। उन्होंने बताया कि विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों के प्रतिभावन बच्चों को श्रेष्ठ गुणवत्ता युक्त आधुनिक शिक्षा के साथ, सशक्त सांस्कृतिक घटक एवं मूल्यपरक शिक्षा, पर्यावरण के प्रति जागरूकता, साहसिक क्रियाओ एवं शारीरिक शिक्षा प्रदान की जा रही है। उन्होंने बताया कि इस शिक्षा सत्र में 512 विद्यार्थी अध्ययनरत हैं, जिसमें 276 छात्र एवं 236 छात्राएं है। उन्होंने बताया कि विज्ञान ज्योति कार्यक्रम के अंतर्गत कक्षा 12वीं की छात्राओं को एक हजार रुपये प्रतिमाह की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है, जिसके साथ ही प्रत्येक छात्र को लगभग बारह हजार रुपये की अध्ययन सामग्री उपलब्ध कराई जाती है।

पीएम श्री योजना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि विद्यार्थियों के कौशल विकास एवं सर्वांगीण विकास के लिए शासकीय पॉलिटेक्नीक कॉलेज के सहयोग से कक्षा 6 से12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए विशेष कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया है।  प्राचार्य श्री मिश्रा ने बताया कि जिला चिकित्सालय की टीम द्वारा प्रति सप्ताह विद्यालय पहुंचकर विद्यार्थियों का स्वास्थ्य परीक्षण भी करते हैं, सभी बच्चों का हेल्थ कार्ड भी बनाया गया है। बैठक में पालक प्रतिनिधियों ने भी अपने विचार व सुझाव साझा की।

बैठक में अपर कलेक्टर अंकिता सोम, एसडीएम  दीपिका नेताम, जनपद पंचायत सीईओ ए.पन्ना, सीएमएचओ डॉ. प्रशांत सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी जितेन्द्र गुप्ता सहित नवोदय विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिकाएं व पालक प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!