{"remix_data":[],"remix_entry_point":"challenges","source_tags":[],"origin":"unknown","total_draw_time":0,"total_draw_actions":0,"layers_used":0,"brushes_used":0,"photos_added":0,"total_editor_actions":{},"tools_used":{"transform":1},"is_sticker":false,"edited_since_last_sticker_save":true,"containsFTESticker":false}

अंबिकापुर।राजीव गांधी स्नातकोत्तर महाविद्यालय के मनोविज्ञान विभाग द्वारा प्राचार्य डॉ. रिजवान उल्ला के निर्देशन में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के उपलक्ष्य में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। अतिथियों का स्वागत छात्रों द्वारा स्वागत गीत व भेट स्वरूप पौधे देकर किया।

कार्यक्रम में स्वागत उद्बोधन मनोविज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ. तृप्ति विश्वास द्वारा किया गया। कार्यक्रम के प्रारंभ में IQAC को ऑर्डिनेटर डॉ. अनिल सिन्हा ने अपने वक्तव्य में बताया कि अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए खुश रहना एवं सकारात्मक विचार रखना अत्यंत महत्वपूर्ण है। यही कारण है कि विकसित देश अब अपने विकास के सूचकांक में जीवन की गुणवत्ता और हैप्पीनेस को इंडेक्स बना रहे हैं। कार्यक्रम में प्राचार्य डॉ. रिजवान उल्ला राजीव गांधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय ने अपने संबोधन में बताया कि जीवन में आने वाली समस्याएं क्षणिक होती हैं उनसे हमें विचलित नहीं होना चाहिए और हर परिस्थितियों में प्रसन्न रहना चाहिए। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मिखाईल एक्का ने अपने उद्बोधन में बताया कि एक दूसरे से अच्छे मेल प्रेम से रहे तो कभी भी किसी को कोई मानसिक तनाव या समस्या नहीं होगी। कार्यक्रम में उपस्थित आर्ट ऑफ़ लिविंग की शिक्षिका प्रतिमा शर्मा द्वारा मेडिटेशन कराया गया। कार्यक्रम में उपस्थित नैदानिक मनोवैज्ञानिक डॉ. सुमन कुमार द्वारा तनाव को कम करने के लिए माइंडफूलनेस एक्टिविटी व मानसिक और शारीरिक रिलैक्सेशन के लिए जे. पी. एम .आर.तकनीक का प्रायोगिक प्रदर्शन किया गया। मनोज बिसेन नर्सिंग ऑफिसर NMHP द्वारा मानसिक एवं शारीरिक समन्वय को बनाए रखने के लिए माइंड बॉडी कोआर्डिनेशन एक्टिविटी कराया गया। कार्यक्रम के अंतिम चरण में बलून एक्टिविटी के माध्यम से उपस्थित अतिथियों एवं छात्रों को उत्साहित किया गया। कार्यक्रम का संचालन सोहनी सिंह अतिथि व्याख्याता मनोविज्ञान द्वारा किया गया ।कार्यक्रम के अंत में आभार ज्ञापन ज्योति लकड़ा सहायक प्राध्यापक मनोविज्ञान द्वारा किया गया। कार्यक्रम में तृतीय एवं चतुर्थ वर्ग के समस्त कर्मचारी एवं राजीव कुमार, दीपिका स्वर्णकार अतिथि व्याख्याता विक्टर खाखा, डॉ. ग्लैडिस एस मैथ्यू, वर्षा मनोविज्ञान विभाग के एम. ए. विद्यार्थियों माधुरी सिंह, दीपक , मनोज, जयंती, आरती, अंशिका, मालती, शासिता, अभिषेक गुप्ता, प्रमोद एवं रितेश सम्मिलित रहे। कार्यक्रम को सफल बनाने में NMHP एवं मनोविज्ञान विभाग , राजीव गांधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय का सहयोग रहा।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!