{"remix_data":[],"remix_entry_point":"challenges","source_tags":["local"],"origin":"unknown","total_draw_time":0,"total_draw_actions":0,"layers_used":0,"brushes_used":0,"photos_added":0,"total_editor_actions":{},"tools_used":{"transform":1},"is_sticker":false,"edited_since_last_sticker_save":true,"containsFTESticker":false}

अंबिकापुर।राजेन्द्र पासवान ने सरगुजा संभाग में तारामंडल (प्लेनेटेरियम) के निर्माण की मांग को लेकर मुख्यमंत्री और सांसद को ज्ञापन सौंपा।

पत्रकारों से चर्चा के दौरान उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ का शिमला कहा जाने वाला मैनपाट में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं यहां का जलवायु , झरने, उल्टा पानी, दलदली, कृषि, तिब्बतियों की शिल्पकारी और उनकी जीवन शैली तथा प्रदेश सरकार द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित किया जाने वाला मैनपाट कार्निवाल के साथ- साथ यहां का प्राकृतिक सौन्दर्य अनायास ही पर्यटकों को आकर्षित करता है। इन्हीं कारणों से मैनपाट पर्यटकों की पहली पसंद के रूप में उभर रही है।इन्ही सब विशेषताओं के कारण आदिवासी बाहुल्य सरगुजा संभाग के युवाओं में विज्ञान और प्रौद्योगिकी के प्रति रुचि तथा पर्यटन और रोजगार को बढ़ावा देने के लिए तारामंडल का निर्माण आवश्यक है। गौरतलब है कि वर्तमान में भारत में  कुल 30 तारामंडल है जबकि देश के 31 वें तारामंडल का निर्माण भिलाई में किया जा रहा है। इसके आलावा पहले से ही दंतेवाड़ा  और बिलासपुर में एक- एक तारामंडल है। आपको बता दें कि सरगुजा संभाग के लिए तारामंडल निर्माण की मांग करने वाले राजेन्द्र पासवान पहले भी शिक्षा के क्षेत्र में “व्यक्तिव परिचय” के नवाचार को लागू करने के लिए मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंप चुके हैं।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!