अभिषेक सोनी

अंबिकापुर।साइबर वालेंटियर द्वारा पीजी कॉलेज स्थित ग्राउंड पहुंचकर युवाओं को साइबर सुरक्षा के प्रति जागरूक किया गया। एटीएम फ्रॉड, ऑनलाइन ठगी, सैक्स्टॉर्शन, डिजिटल अरेस्ट सहित साइबर हेल्पलाइन नंबर से युवाओं कों अवगत कराया गया। इस विशेष सत्र का उद्देश्य युवाओं को डिजिटल दौर में सुरक्षित रहने के तरीके सिखाना और उन्हें साइबर अपराधों से बचने के उपायों के बारे में विस्तार से जानकारी देना था।

05 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक आयोजित 15 दिवसीय विशेष साइबर जागरूकता अभियान के तहत सरगुजा पुलिस एवं साइबर वॉलंटियर्स द्वारा प्रतिदिन अलग अलग जगह जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन कर आमनागरिकों कों साइबर अपराधों से जागरूक किया जा रहा हैं साथ ही साइबर अपराध से बचाव के तरीके एवं ऑनलाइन फ़्रॉड जैसी समस्याओं कों दूर करने महत्वपूर्ण जानकारी साझा की जा रही हैं, इसी क्रम के आज दिनांक कों साइबर वालेंटियर द्वारा पीजी कॉलेज स्थित ग्राउंड पहुंचकर युवाओं को साइबर सुरक्षा के प्रति जागरूक किया। इस विशेष सत्र का उद्देश्य युवाओं को डिजिटल दौर में सुरक्षित रहने के तरीके सिखाना और उन्हें साइबर अपराधों से बचने के उपायों के बारे में विस्तार से जानकारी देना था।

कार्यक्रम के दौरान साइबर वॉलंटियरों ने युवाओं को साइबर अपराधों की जानकारी देते हुए एटीएम फ्रॉड, ऑनलाइन ठगी, सैक्स्टॉर्शन, डिजिटल अरेस्ट सहित साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 के उपयोग की जानकारी दी गई, इसके साथ ही युवाओं कों www.cybercrime.gov.in पोर्टल पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया को भी समझाया गया, छात्रों को विशेष रूप से ओटीपी साझा न करने, फिशिंग ईमेल से सतर्क रहने, और सोशल मीडिया पर व्यक्तिगत जानकारी गोपनीय रखने के बारे में जागरूक किया गया।

साइबर वॉलंटियर श्रुति तिवारी, अतुल गुप्ता, और विक्की गुप्ता ने युवाओं के साथ संवाद करते हुए उन्हें डिजिटल खतरों से बचाव के उपायों पर जानकारी दी। साथ ही युवाओं की साइबर अपराध सम्बन्धी उत्सुकता का जवाब देते हुए उन्हें यह भी बताया कि किस प्रकार अभिव्यक्ति ऐप का उपयोग किया जा सकता है और यह महिलाओं की सुरक्षा में किस तरह सहायक है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!