अंबिकापुर: कलेक्टर  विलास भोसकर ने बुधवार को सीतापुर और मैनपाट विकासखंड के स्कूलों का दौरा किया। कलेक्टर के लगातार स्कूल के दौरे से स्कूलों में व्यवस्था में सकारात्मक सुधार आ रहा है। कलेक्टर भोसकर ने स्कूल शिक्षा विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग के साथ स्कूलों और उप स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने प्राथमिक शाला भुलसीटिकरा, पूर्व माध्यमिक शाला सोनतराई का निरीक्षण किया। यहां उन्होंने मध्यान्ह भोजन और बच्चों के बैठने की व्यवस्था का अवलोकन किया और किचन शेड की मरम्मत हेतु राशि देने के निर्देश दिए।

इसी कड़ी में राजीव गांधी बालिका आश्रम सोनतराई, माध्यमिक शाला टांगरसूर, प्राथमिक शाला हर्राटिकरा सहित मैनपाट विकासखंड के प्राथमिक शाला कुनकुरी खुर्द, प्राथमिक शाला खड़गांव, प्राथमिक शाला बिलाईढोढी, कोटछाल और माध्यमिक शाला ठाकुरपारा जामकानी का भी निरीक्षण किया। कोटछाल स्कूल के मरम्मत हेतु कलेक्टर ने सीएसी को एक माह का समय देते हुए काम पूर्ण कराने की सख्त हिदायत दी।

छात्र डेविड के साथ खेल कैरम, सहायक शिक्षिका के बेहतर शिक्षण को देख की सराहना

टांगरसूर स्कूल में निरीक्षण के दौरान कैरम देख कलेक्टर ने छात्रों को कैरम खेलने प्रेरित किया। इस दौरान उन्होंने कैरम में रुचि रखने वाले कक्षा 6वीं के छात्र डेविड के खुद बैठकर कैरम खेला। कलेक्टर को इस तरह अपने बीच पाकर बच्चे बेहद खुश हुए। इसी तरह प्राथमिक शाला हर्राटिकरा में बच्चों में बेहतर शिक्षण को देखते हुए कलेक्टर श्री भोसकर ने शिक्षिका नेहा बखला की सराहना की और गणतंत्र दिवस के अवसर पर उत्कृष्ट कार्य हेतु पुरस्कृत किए जाने नाम प्रस्तावित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। जामकानी स्कूल में कलेक्टर ने स्कूली बच्चों के साथ बैठकर भोजन भी किया।

उपस्वास्थ्य केंद्र का किया निरीक्षण

इस दौरान कलेक्टर श्री भोसकर ने उप स्वास्थ्य केंद्र सोनतराई और सूर का निरीक्षण किया। यहां उन्होंने दवाइयों की उपलब्धता, स्टाफ की उपस्थिति, विभिन्न पंजीयों के संधारण, ओपीडी आदि की जानकारी ली। सोनतराई उप स्वास्थ्य केंद्र में फेंसिंग की मांग पर कलेक्टर ने पटवारी को सहयोग के निर्देश दिए। इसी तरह सूर में स्वास्थ्य केंद्र भवन की स्थिति अच्छी ना होने पर इसे अन्य भवन में शिफ्ट करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान सीएमएचओ डॉ पीएस मार्को, जिला शिक्षा अधिकारी श्री अशोक सिन्हा सहित खंड स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!