A groom married two brides: मंडप एक, दूल्हा एक पर दुलहन दो और दोनों दुलहनों से हुई एक ही दूल्हे की शादी. रविवार को हुई यह अनोखी शादी लोहरदगा में देखने को मिली. खास बात यह कि यह शादी घर-परिवार और समाज की सहमति से हुई है. मौके पर मौजूद बड़े बुजुर्गों ने दूल्हे और दोनों दुलहनों को आशीर्वाद दिया. रोचक बात यह कि इस ‘डेढ़’ जोड़े के बच्चे अपने माता-पिता की शादी के मौके पर खेलते-कूदते दिखे.

यह मामला लोहरदगा जिले के भंडरा प्रखंड का है. यहां के बंडा गांव में संदीप उरांव रहते हैं. वे दो युवतियों से प्रेम करते हैं. इस बात को लेकर अक्सर समाज में कहा-सुनी होती रही है. धनामुंजी गांव में रहनेवाली संदीप की एक प्रेमिका कुसुम लकड़ा हैं. तीन साल से ये दोनों एक दूसरे से प्रेम कर रहे हैं. कुसुम लकड़ा शादी से पहले ही संदीप के बच्चे की मां बन चुकी हैं. रविवार को हुई शादी के मौके पर इनका बच्चा वहीं पर खेल-कूद रहा था.

रविवार को दुलहन बनी दूसरी युवती बड़ू के पतरातू महतो टोली की रहनेवाली स्वाति कुमारी हैं. साल भर पहले बंगाल के ईंट भट्ठे पर साथ काम करते हुए स्वाति और संदीप का प्रेम पनपा. दो युवतियों से चल रहे प्रेम प्रसंग के कारण कई बार विवाद भी हुआ. गांव के सामने बात आती रही. आखिरकार बंडा गांव में ग्रामीणों ने बैठक कर तय किया कि इन दोनों युवतियों की शादी संदी से करा दी जाए. इस फैसले के बाद रविवार को इन दोनों युवतियों की शादी संदीप से करा दी गई. इस शादी के मौके पर दोनों लड़कियों और संदीप के घरवालों के अलावा गांव के तमाम लोग जुटे. सबने इस ‘डेढ़ जोड़ी वर-वधू’ को आशीर्वाद दिया.

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!