अम्बिकापुर: कैंसर रोग के प्रति जनजागरूकता के प्रसार के लिए उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव की पहल पर यूसीएचसी नवापारा में विशेष शिविर का आयोजन किया गया। एक सहयोगात्मक प्रयास में, नवापारा के शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में शुक्रवार को कैंसर जागरूकता शिविर की मेजबानी के लिए रायपुर के बाल्को मेडिकल सेंटर के साथ साझेदारी की गयी। शहरी स्वास्थ्य केंद्र परिसर में आयोजित इस शिविर में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए।
स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी अनुसार बाल्को मेडिकल सेंटर द्वारा मोबाइल कैंसर परीक्षण वैन भी लाया गया था, जिसमे पैप स्मियर और मैमोग्राफी जैसी सुविधाएं भी थी। कैंसर को जानें, कैंसर से लड़ें“ बैनर के तहत आयोजित कैंसर जागरूकता शिविर का उद्देश्य नगर के लोगों को कैंसर की रोकथाम, शीघ्र पता लगाने और उपलब्ध उपचार विकल्पों के बारे में शिक्षित करना है।

इस कार्यक्रम में बाल्को मेडिकल सेंटर के चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा जानकारीपूर्ण सत्रों की एक श्रृंखला प्रस्तुत की गई। विषयों में कैंसर के सामान्य जोखिम कारक, नियमित जांच का महत्व और कैंसर की रोकथाम में स्वस्थ जीवन शैली की भूमिका शामिल थी। उपस्थित लोगों को निःशुल्क सूचनात्मक पुस्तिकाएं और संसाधन भी प्रदान किए गए।
शिविर में निःशुल्क कैंसर जांच का प्रावधान रखा गया। स्थानीय निवासियों को स्तन, गर्भाशय, ग्रीवा और मौखिक कैंसर सहित विभिन्न प्रकार के कैंसर की जांच कराने का अवसर मिला। शीघ्र पता लगाने के इस सक्रिय दृष्टिकोण ने महत्वपूर्ण भागीदारी हासिल की और इसे क्षेत्र में कैंसर से संबंधित मृत्यु दर को कम करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में सराहा गया।


नवापारा निवासी और उपस्थित लोगों में से श्रीमती सुनीता वर्मा ने इस कार्यक्रम के लिए अपना आभार व्यक्त करते हुए कहा कि मैंने आज बहुत कुछ सीखा है कि खुद को और अपने परिवार को कैंसर से कैसे बचाया जाए। तथ्य यह है कि हमें मुफ्त जांच मिल सकती है। यहां कुल 60 लोगों ने कैंसर की जांच कराई। महिलाओं में 4 की मैमोग्राफ की गई और और 8 महिलाओं का पैप स्मीयर जांच किया गया।
नवापारा के यूपीएचसी और बाल्को मेडिकल सेंटर के बीच संयुक्त प्रयास कैंसर के खिलाफ लड़ाई में सामुदायिक सहयोग किया जा रहा है। इस दौरान पसर्जिकल ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ. अजीत अग्रवाल ने शहरी स्वास्थ्य केंद्र के सक्रिय दृष्टिकोण की सराहना की और नियमित जांच के महत्व पर जोर दिया। डॉ. अग्रवाल ने कहा, “नवापारा ने कैंसर के बोझ को दूर करने में बड़ी पहल दिखाई है।शुरुआती पता लगाना महत्वपूर्ण है, और इस तरह की घटनाओं से जान बचाई जा सकती है।“ कार्यक्रम में सीएमएचओ डा आर एन गुप्ता, सिविल सर्जन डा रेलवानी, डीपीएम डा पुष्पेंद्र, सीपीएम डा अमीन फिरदौसी, डा आयुष जयसवाल, डा हिमांशु जयसवाल, और समस्त स्टाफ उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!