जिले में 19 लाख 41 हज़ार 810 पौधरोपण किये जायंगे

राजपुर, शंकरगढ़ व कुसमी के वन परिक्षेत्राधिकारियों की समीक्षा बैठक ली

बलरामपुर।बलरामपुर जिले के वनमंडलाधिकारी अशोक तिवारी ने ‘‘एक पेड़ मां के नाम’’ अभियान के तहत बलरामपुर जिले के राजपुर गेउर हरितिमा में पौधरोपण महाभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने गेउर हरितिमा में राजपुर, शंकरगढ़ व कुसमी के वन परिक्षेत्राधिकारियों की समीक्षा बैठक ली।

वनमंडलाधिकारी अशोक तिवारी ने कहा कि जीवनदायिनी धरती माता के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करने और आने वाली पीढियों को अनुकूल वातावरण देने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रेरणादायी अभियान, ‘‘एक पेड़ मां के नाम’’ की शुरुआत की है। इसी कड़ी में गेउर हरितिमा में फल और छायादार पौधरोपण महाभियान का शुभारंभ किया गया। उपस्थित सभी को “एक पेड़ मां के नाम” अभियान के तहत पौधा भेंट किया।यह पौधा प्रकृति के प्रति हमारी जिम्मेदारी के साथ ही उससे हमारे अटूट संबंध को दर्शाएगा। उन्होंने कहा कि पौधे से हमें प्राण वायु मिलता है, जो हमारे जीवन के लिए आवश्यक है। पौधरोपण से पर्यावरण में सुधार होता है और मानव जीवन के लिए ऑक्सीजन मिलता है। श्री तिवारी ने पौधे वितरित किए और उन्होेंने कहा कि इन पौधों को रोपित कर उन्हें अपने बच्चों की तरह देख-भाल करें। ताकि भविष्य में आने वाले पीढ़ी को इन पौधरोपण का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि बलरामपुर जिले में 19 लाख 41 हज़ार 810 पौधरोपण किये जायंगे। वही गेउर हरितिमा में राजपुर, शंकरगढ़ व कुसमी के वन परिक्षेत्राधिकारियों की समीक्षा बैठक ली।

इस दौरान वनमंडलाधिकारी अशोक तिवारी के साथ वन स्थाई समिति के सभापति अंकुश सिंह, गीता देवी, अनिता मिंज, लालसाय मिंज, वन उपमंडलाधिकारी आरएसएल श्रीवास्तव, राजपुर वन परिक्षेत्राधिकारी महाजन लाल साहू, शंकरगढ़ वन परिक्षेत्राधिकारी अखिलेश जायसवाल, कुसमी वन परिक्षेत्राधिकारी काली राम, डिप्टी रेंजर सुशील ठाकुर सहित वन कर्मचारीगण उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!