सूरजपुर: सोमवार को 27 हाथियों का दल गन्ने के खेत में पहुंच गया। ग्रामीणों ने हाथियों को खदेड़ने गए एक व्यक्ति को हाथी ने उठाकर पटक दिया। घायल युवक को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया, जहां उसकी मौत हो गई। यह मामला सूरजपुर जिले प्रतापपुर वन परिक्षेत्र अंतर्गत ग्राम बैकोना का है।

जानकारी के अनुसार ग्राम बैकोना, सौंतार व बांक नदी के बीच 27 हाथियों का दल रविवार रात को विचरण करते हुए किसानों के गन्ने के खेत में घुस गया। हाथियों से गन्ने की फसल को बचाने के लिए किसान रात से ही हाथियों के दल को दूर खदेड़ने का प्रयास कर रहे थे। पूरी रात हाथी गन्ने के खेत में डटे रहे एवं गन्ने को खाते रहे। सोमवार सुबह बड़ी संख्या में ग्रामीण हाथियों को खदेड़ने पहुंच गए। इस दौरान बैकोना के करसीहापारा निवासी शिवमंगल पैकरा (35) गन्ने के खेत में घुसा था। घने गन्ने के खेत में एक हाथी अचानक उसके सामने आ गया। हाथी को देखकर उसने भागने की कोशिश की, लेकिन हड़बड़ी में वह गन्ने में फंसकर गिर गया। हाथी ने उसे सूंढ़ से उठाकर पटक दिया, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। घायल युवक को ग्रामीणों ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रतापपुर पहुंचाया। प्रतापपुर अस्पताल पहुंचने पर चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

हाथी अब भी किसानों के गन्ने की खेत में डटा है। ग्रामीणों के अनुसार हाथियों के कारण उन्हें लाखों रुपये का नुकसान हुआ है। सूचना पर प्रतापपुर रेंजर विनय टंडन के नेतृत्व में वन अमला मौके पर पहुंच गया है। वन विभाग की टीम हाथियों को जंगल की ओर खदेड़ने के प्रयास में जुटी हुई है। ग्रामीणों को खेत में न जाने की हिदायत दी गई है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!