अम्बिकापुर: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देशानुसार जिले में स्थापित रूरल इंडस्ट्रियल पार्क में नवाचार करते हुए फ्री वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। जिले में 14 रूरल इंडस्ट्रियल पार्क स्थापित किये गए हैं। कलेक्टर कुन्दन कुमार के मार्गदर्शन में इन सभी रीपा केंद्र में वाई-फाई के जरिये इंटरनेट संबंधी आधारभूत सुविधाएं ग्रामीण क्षेत्रों में प्रदाय करने की शुरुआत की गई है। इस नवाचार के क्रियान्वयन में बैंक सखी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। डिजिटल दुनिया से जोड़ते हुए ग्रामीण अर्थव्यवस्था मजबूत करने के साथ-साथ ग्रामीण महिलाओं को इंटरनेट का इस्तेमाल करने में बैंक सखी माहिर बना रही हैं।


अम्बिकापुर ब्लॉक अंतर्गत दरिमा ग्राम के महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क में फ्री वाई-फाई की सुविधा संचालित हो रही हैं। बैंक सखी दशरो टोप्पो ने बताया कि मोबाइल नेटवर्क में बैंकिंग संबंधी कार्य करने में बड़ी समस्या हो रही थी। प्रशासन द्वारा रीपा में वाई-फाई की सुविधा देने से काफी सहुलियत मिल रही है। यहां बैंक सखी इंटरनेट के बारिकियों को समझाते हुए शासन की ओर से दी जाने वाली सुविधा और योजनाओं की जानकारी महिला समूहों को उपलब्ध करा रही हैं। इसके साथ ही ग्रामीणों को राशि लेन देन में आसान ट्रांसक्शन की सुविधा भी उपलब्ध करा रही हैं।


रीपा में संचालित बैंक सखी द्वारा सप्ताह में तीन दिन महिला समूहों को बैंक संबंधित लेन-देन के साथ साथ शासन की छः प्रकार की सुविधा मुहैया कराई जा रही हैं। जिसमें आधार कार्ड, राशनकार्ड, ई-केवाईसी, आयुष्मान कार्ड, श्रम पंजीयन और किसान क्रेडिट कार्ड जैसी सुविधाएं शामिल हैं। ग्राम निवासी श्यामा यादव ने बताया कि मुख्यमंत्री ने रीपा में फ्री वाई-फाई की सुविधा दी है। जिससे हमें बहुत सहुलियत मिल रही है। रीपा यूनिट में बैंक सखी के आने से अब बैंक और दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ते। रीपा में ही योजनाओं की जानकारी, पंजीयन और बैंकिंग जैसे काम बड़ी आसानी से हो जा रहे हैं।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!