बलरामपुर: उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि राज्य के सभी जिलों में मतदाताओं की पहचान स्थापित करने एवं मतदाता सूची में प्रविष्टियों का प्रमाणीकरण और एक से अधिक बार पंजीबद्ध व्यक्तियों के नाम की पहचान करने के उद्देश्य से आधार संख्या को मतदाता सूची में अद्यतन किया जा रहा है। निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी प्रपत्र-6(ब) में मतदाताओं से आधार संख्या प्राप्त करने हेतु बूथ लेवल अधिकारी को घर-घर सत्यापन करेंगे।

इस हेतु कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिले के सभी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी/सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को पुनरीक्षण के दौरान विशेष तिथियों में विशेष शिविर आयोजित कर मतदाताओं से आधार संख्या एकत्रित करने के निर्देश दिए गए हैं। जारी निर्देशानुसार जागरूकता एवं प्रचार-प्रसार हेतु निर्धारित स्थानों पर 01 अगस्त से 31 दिसम्बर 2022 तक शिविर कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाताओं को आधार संख्या ऑनलाइन जमा करने हेतु नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल, वोटर हेल्पलाइन एप्लिकेशन आदि में सुविधा प्रदान की जावेगी, जिसमें मतदाता स्वयं निर्धारित प्रपत्र-6(ब) में आधार संख्या भरकर अपना मतदाता परिचय पत्र अद्यतन कर सकते हैं।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!