अम्बिकापुर: जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विनय कुमार लंगेह की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिला कौशल विकास समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में स्थानीय आवश्यकता व कार्य की रुचि को ध्यान में रखते हुए युवाओं को प्रशिक्षण देकर कौशल उन्नयन करने का निर्णय लिया गया ताकि युवाओं को अपने निवास के क्षेत्र में ही रोजगार उपलब्ध हो सके। बैठक में जन प्रतिनिधि, चेम्बर ऑफ कॉमर्स के सदस्य तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में जिला कौशल विकास समिति के कार्य तथा उप समिति का गठन, डीएसडीपी पुरस्कार, समावेशिता, कौशल मांग सर्वेक्षण सहित स्व रोजगार प्रदान करने के लिए कौशल उन्नयन के बारे में विचार साझा किया गया। जिला पंचायत सीईओ ने कहा कि आज की परिस्थिति में शासकीय नौकरी सीमित है ऐसे में स्व रोज़गर को बढ़ावा देना जरूरी है। युवाओं को जागरूक करना होगा कि स्व स्वरोजगार से भी बेहतर ढंग से जीवन यापन किया जा सकता है। उन्होंने प्रशिक्षण के लिए हितग्राही चयन हेतु वार्ड व विकासखण्ड स्तर पर जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में बैठक आयोजित करने तथा स्थानीय आवश्यकता के अनुरूप कार्ययोजना तैयार करने कहा। इसके साथ ही जिला कौशल विकास समिति का व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर जानकारी साझा करने कहा।

जिला कौशल विकास समिति के तहत कौशल उन्नयन प्रशिक्षण व रोजगार नियोजन के लिए 5 उप समितियों का गठन किया जाएगा जिसमें जनप्रतिनिधि, विभागीय अधिकारी शामिल होंगे। जिला कौशल विकास प्राधिकरण द्वारा 45 वर्ष से कम आयु के पुरूष व महिला को उनके रुचि के अनुसार प्रशिक्षण देकर कौशल उन्नयन किया जाएगा।


बैठक में जिला पंचायत सदस्य सरला सिंह, राधा रवि, पार्षद गीता रजक, रूही गजाला, सतीश बारी, संयुक्त कलेक्टर टीसी अग्रवाल, उप संचालक रोजगार एसपी त्रिपाठी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!