अम्बिकपुर: जिला पंचायत सीईओ विनय कुमार लंगेह ने मंगलवार की समय-सीमा की ऑनलाइन बैठक में विभागीय कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने सहकारी समितियों में भण्डारित वर्मी कम्पोस्ट एवं सुपर कम्पोस्ट खाद को किसानों को बेचने में लापरवाही करने वाले समिति प्रबंधकों पर कार्रवाई के निर्देश उप पंजीयक सहकारी संस्थाये को दिये।

प्रभारी कलेक्टर ने कहा कि गोठानों में निर्मित कम्पोस्ट खाद उच्च गुणवत्ता के है जिसे किसानों को रबी फसल की खेती में उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें। समिति में आने वाले किसानों को वर्मी खाद के बारे में बताएं। उन्होंने रीपा के तहत गोठानों में स्थापित की जा रही विभिन्न इकाइयों की समीक्षा करते हुए कहा कि रीपा की गतिविधियों सुचारू रुप से संचालित हो। सभी आदर्श गोठनों में पानी की पर्याप्त उपलब्धता के लिए बोर खनन करायें। जिन गोठनों में शेड का काम अधूरा है उसे शीघ्र पूरा करायें। उन्होंने कहा कि वर्मी टांका में गोबर डालने के 60 दिन के अंदर वर्मी खाद बन जाना चाहिए और उसका सैम्पल जांच भी तत्काल कराए।

जिला पंचायत सीईओ ने कोविड टीकाकरण अभियान की समीक्षा करते हुए कहा कि 15 से 18 वर्ष के बच्चों के टीकाकरण के लिए गैर स्कूली बच्चों की सूची तैयार कर टीकाकरण टीम को उनके घर भेज कर टीका लगवाए। सूची तैयार करने में शिक्षकों की ड्यूटी लगाए। सूची में नाम, पता, मोबाइल नबर तथा आधार नंबर भी दर्ज हो। उन्होंने कोविड से मृतको के परिजनों को देय सहायता राशि की भुगतान भी शीघ्र करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार सरगुजा विकास प्राधिकरण के लंबित कार्यो को भी शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए।
बैठक में नगर निगम आयुक्त विजय दयाराम के., अपर कलेक्टर द्वय ए.एल. ध्रुव तनुजा सलाम, सभी एस.डी.एम., तहसीलदार, जनपद सी.ई.ओ. सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी ऑनलाइन जुड़े थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!