डेस्क: मौजूदा समय में बोर्ड रिजल्ट्स का सीजन चल रहा है। कई राज्यों के बोर्ड्स ने परिणाम घोषित कर दिए हैं तो वहीं कई प्रदेशों के बोर्ड परीक्षा परिणाम आने बाकी हैं। जहां बहुत से छात्र 10वीं कक्षा के परिणाम आने के बाद अपनी पढ़ाई को आगे गति देंगे, तो वहीं कुछ ऐसे भी स्टूडेंट्स होते हैं जो 10वीं के बाद से ही प्रोफेशनल करियर की तरफ मुड़ना पसंद करते हैं। लेकिन इस दौरान कई स्टूडेंट्स को कंफ्यूजन की स्थिति बेहद परेशान करती है कि किस डिप्लोमा कोर्स का चुनाव किया जाए। अगर आप भी 10वीं पास हैं और अब अपने पैरों पर खड़ा होने के लिए प्रोफेशनल लाइफ में कदम रखने की सोच रखते हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगी।

10वीं के बाद जल्द से जल्द नौकरी पाने और अपने पैरों पर खड़े होने की इच्छा को आप कोई डिप्लोमा कोर्स करके पूरा कर सकते हैं। इस खबर में आज हम आपको टॉप 5 डिप्लोमा कोर्सेज के बारे में बताएंगे, जिनको पूरा करके आप अपना करियर बुलंद कर सकते हैं और मोटी कमाई भी कर सकते हैं। तो आइए चलिए जानते हैं इन कोर्सेज के बारे में-

1- Diploma in Engineering: जो छात्र इंजीनियरिंग के क्षेत्र में रूचि रखते हैं वे पॉलिटेक्निक के जरिए अपने लिए एक अच्छा करियर बना सकते हैं। पॉलिटेक्निक करने के बाद आप सिर्फ प्राइवेट क्षेत्र में ही नहीं बल्कि सरकारी नौकरी के क्षेत्र में भी जा सकते हैं।

2- Diploma in Digital Marketing: वर्तमान समय में डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में गजब की डिमांड देखी गई है और यह आगे आने वाले फ्यूचर तक रहने की भी उम्मीद है। डिजिटल मार्केटिंग के फील्ड में अपना सितारा चमकाने की इच्छा रखने वाले छात्र इस कोर्स को अपना करियर विकल्प चुन सकते हैं।

3- Diploma in Pharmacy: दसवीं के बाद छात्र फार्मास्युटिकल क्षेत्र में भी करियर बना सकते हैं। ड्रग स्ट्रक्चर, फार्मेसी लॉ आदि के बारे में इस कोर्स में पढ़ सकते हैं। यह कोर्स 2 साल का हो सकता है।

4- Web Dovelopers: आज के दौर में वेब डेवलपर भी एक अच्छा करियर ऑप्शन है क्योंकि वेब डेवलपर कार्यात्मक, उपयोगकर्ता-अनुकूल वेबसाइट और वेब एप्लिकेशन बनाते हैं। वे कोड लिख सकते हैं, नए एप्लिकेशन विकसित और परीक्षण कर सकते हैं, या साइट के प्रदर्शन और ट्रैफ़िक की निगरानी कर सकते हैं। यह डिप्लोमा कोर्स एक साल में खत्म हो जाता है।

5- Diploma in Agriculture Science: एग्रीकल्चर या कृषि में रूचि रखने वाले छात्र-छात्राएं एग्रीकल्चर में डिप्लोमा कोर्स को कर सकते हैं।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!