सूरजपुर: जिला अस्पताल सूरजपुर में जटिल ऑपरेशन कर बच्चादानी से 11 अलग-अलग साइज के गठान निकाले गए। इस चुनौतीपूर्ण ऑपरेशन में बच्चादानी को भी सुरक्षित बचाया गया है। यह सफल ऑपरेशन जिला अस्पताल में पदस्थ स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. खेमज्योति जायसवाल ने किया।

बता दें कि सूरजपुर निवासी एक 35 वर्षीय महिला जिला अस्पताल सूरजपुर में पेट में गठान, पेट दर्द और माहवारी में अनियमितता से संबंधित शिकायत लेकर ओपीडी में परामर्श लेने आई थी। इसकी जांच महिला रोग विशेषज्ञ डॉ. खेमज्योति जायसवाल ने की। जांच के बाद मरीज की बच्चेदानी में एक से अधिक गठान मिली। पूरी जांच करने के बाद डॉ. खेमज्योति ने ऑपरेशन करने का निर्णय लिया।बुधवार को जिला अस्पताल सूरजपुर में ऑपरेशन के दौरान बच्चेदानी में 11 अलग-अलग साइज के गठान पाए गए। इस तरह के मामलों में डॉक्टर ने पूरी बच्चेदानी ही निकाल दी जाती है, लेकिन डॉ. खेमज्योति ने मरीज की कम उम्र को देख बच्चेदानी को बचाने का निर्णय लिया।

इस परिस्थिति में बच्चेदानी को बचाना एक मुश्किल लक्ष्य था, इसलिए गठान को एक-एक कर निकाला गया। डेढ़ घंटे लंबे समय तक चले ऑपरेशन से बच्चेदानी से 11 अलग-अलग साइज के ट्यूमर को सफलतापूर्वक बाहर निकाल दिया गया। जटिल ऑपरेशन अब जिला अस्पताल सूरजपुर में होने लगे हैं। इससे मरीजों को जिले के बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ रही है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!