राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माणाधीन पुल_ पुलिया के अधूरे कार्य को पूर्ण करने प्रतीक्षा अब भी है


आशीष कुमार गुप्ता
बतौली/सेदम: सरगुजा के राष्ट्रीय राजमार्ग 43 लुचकि घाट के जर्जर सड़क का लंबी प्रतीक्षा के बाद एनएच विभाग द्वारा मरम्मत कार्य शुरू किया गया है, जहां अब लोगों को सुगम आवागमन करने हेतु जर्जर सड़क से छुटकारा मिलेगी , जहां आए दिन वाहन दुर्घटनाग्रस्त हो रही थी और यह जर्जर सड़क का घाट लोगों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ था।

गौरतलब है कि सरगुजा के अंबिकापुर टु पत्थलगांव राष्ट्रीय राजमार्ग 43 के लुचकि घाट चढ़ाई सड़क के जर्जर अवस्था में आवागमन करने लोग मजबूर थे, जहां हर रोज घाट के बड़े गढ़ों में वाहन फंस कर दुर्घटनाग्रस्त हो रही थी और राष्ट्रीय राजमार्ग में जाम की स्थिति निर्मित हो रही थी।
जिसका खबर प्रकाशन प्रमुखता से किया गया जिससे उदासीन एन एच के अधिकारी कुंभकरणडीए नींद से जाग कर अब घाट के जर्जर सड़क की मरम्मत कार्य में जुटे हुए है। जहां कुछ दिनों में आवागमन करने हेतु सुगम मार्ग लोगों को प्राप्त होगा।

बनने की प्रतीक्षा में अधूरे पुल पुलिया

राष्ट्रीय राजमार्ग 43 के अंबिकापुर से पत्थलगांव के नवनिर्मित पुल पुलिया जहां आज भी एक 2 फीट गड्ढा बना हुआ है जिसमें आए दिन बाइक सवार दुर्घटना का शिकार होते हैं फोर व्हीलर छोटी कारें पुल के अधूरे निर्माण में निकले हुए छड़ के कारण खराब हो रहे हैं इसके साथ ही नवनिर्मित कंक्रीट सड़क में अभी से गड्ढे हो रहे हैं जो आवागमन कर रहे हैं लोगों को दुर्घटनाएं हेतु निमंत्रण दे रहे हैं जो लोगों के लिए परेशानी का सबब अब भी बना हुआ हैं। आज भी वेलकोटा, सेदम पुलिया, मंगारी पुलिया के पास सड़क में बड़े गड्ढे हो गए है और छड़ भी निकला हुआ है जो लोंगो के लिए नई मुसीबत खड़ी करने प्रतीक्षा में है।
जबकि समय से पूर्व भी अधिकारियों की उदासीनता के कारण नवनिर्मित कांक्रीट सड़क के फटे हुए हिस्से पर ठेकेदार द्वारा थूक पॉलिश का काम किया जा रहे हैं जो निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर भी सवालिया निशान खड़े कर रहे हैं कि किस प्रकार एनएच अधिकारीगण सड़क निर्माण कार्य का औचक निरीक्षण किया गया है जो क्षेत्र के लोगों के लिए गंभीर विषय बना हुआ है।

इस संबंध में एनएच विभाग के अधिशासी अभियंता नितेश तिवारी द्वारा कहा गया कि लूचकी घाट का मरम्मत कार्य शुरू कर दिया गया है और धीरे धीरे अधुरे पुल पुलिया का निर्माण भी कर दिया जाएगा।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!