बलरामपुर: कृषि एवं आदिम जाति कल्याण विभाग मंत्री  रामविचार नेताम अपने बलरामपुर-रामानुजगंज प्रवास के दौरान नगर पंचायत रामानुजगंज के लरंगसाय कम्यूनिटी हॉल में आयोजित किसान सम्मेलन में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने भंवरमाल जलाषय योजना के तहत् नहर निर्माण में प्रभावित हुए भू-अर्जन अधिकारी रामानुजगंज के अंतर्गत ग्राम पंचायत भंवरमाल, बुलगांव, धनपुरी के 108 किसानों को लंबित मुआवजे की राषि 7 करोड़ 14 लाख 31 हजार 907 का वितरण किया। साथ ही उन्होंने कार्यक्रम में किसानों को किसान किताब, ऋण पुस्तिका, कृषि किट, रागी व अरहर के बीज का वितरण भी किया। इस दौरान मुआवजा राषि प्राप्त करने वाले हितग्राहियों को राषि का सद्उपयोग करने को कहा।

आयोजित किसान सम्मेलन को संबोधित करते हुए कृषि मंत्री  रामविचार नेताम ने कहा कि कार्यकाल के अल्प 06 माह में मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश के विकास के लिए हमने बेहतर काम किया है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार गांव के विकास, गरीबों का उत्थान, माताओं एवं बहनों के कल्याण के लिए काम कर रही है। हमारा एक ही नारा है कि ‘‘सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास’’। इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी की गारंटी के तहत हमारी सरकार बनते ही 18 लाख परिवारों को प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत किया गया है। साथ ही किसानों से 31 सौ रुपए प्रति क्विंटल धान की खरीदी की जा रही है। मोदी की गारंटी के तहत किसानों को बीते 2 साल का बकाया बोनस का राशि भी प्रदान किया गया है। अब मुख्यमंत्री के नेतृत्व में विषेष पिछड़ी जनजातिय समुहों के परिवारों को आवास,  घरों तक पक्का सड़क, बिजली, स्कूल तथा उनके गांव में ही बेहतर स्वास्थ्य सुविधा के लिए अस्पताल का निर्माण कराया जा रहा है। श्री नेताम ने कृषि क्षेत्र के उल्लेखनिय कार्यों पर प्रकाष डालते हुए कहा कि प्रदेष सरकार किसानों के बेहतरी के लिए प्रतिबद्ध है। कृषि के क्षेत्र में तकनीकी सुविधाओं का विस्तार हुआ है। अब ड्रोन से नैनो खाद का छिड़काव किया जा रहा है, जिले में भी इसका उपयोग जल्द शुरू होगा। और नई तकनीकी के उपयोग से पैदावार भी ज्यादा बढ़ेगी। जिससे किसानों के आय में वृद्धि होगी। उन्होंने किसानों को हरसंभव सहयोग करने की बात कही।

कृषि मंत्री श्री नेताम ने आम नागरिकों की समस्याओं के समाधान की भी जानकारी देते हुए बताया कि रामानुजगंज क्षेत्र में बिजली की बहुत समस्या है, इसके लिए 07 नवीन ट्रांसफार्मर लगाकर सुधार कार्य किया जा रहा है। ट्रांसफॉर्मर लग जाने से बिजली की समस्या काफी हद तक ठीक हो जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सीवरेज सिस्टम को भी व्यवस्थित किया जा रहा है, जिससे घरों से निकलने वाले गंदे पानी का निस्तारिकरण किया जाएगा। साथ ही उन्होंने सड़क विस्तारीकरण के संबंध में कहा कि सड़कों में डामरीकरण के साथ अन्य कार्य भी हो रहे हैं। किसान सम्मेलन में कृषि विभाग, उद्यानिकी विभाग एवं महिला बाल विकास विभाग द्वारा स्टॉल भी लगाया गया। जिसमे किसान सम्मान निधि, महतारी वंदन योजना, पारंपरिक व्यंजन जैसे चिला, पुआ के साथ पोषण के लिए आवश्यक हरी सब्जियों का प्रदर्शन किया गया। इस दौरान सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रामानुजगंज में स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तारीकरण करते हुए डिजिटल एक्सरे मशीन लगाया गया है, जिसका शुभारंभ कृषि एवं आदिम जाति कल्याण विभाग मंत्री  रामविचार नेताम ने अस्पताल परिसर में पहुंचकर किया।

इस कार्यक्रम में नगर पंचायत अध्यक्ष रमन अग्रवाल, जनपद उपाध्यक्ष  बी.डी. लाल गुप्ता, गणमान्य नागरिक शएम जे.पी. गुप्ता,  अनूप तिवारी, शैलु गुप्ता,  शर्मिला गुप्ता, अनुविभागीय राजस्व रामानुजगंज  देवेन्द्र प्रधान, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत रामानुजगंज इंदिरा मिश्रा, तहसीलदार मनोज पैकरा सहित विभागीय अधिकारी-कर्मचारी व बडी संख्या में कृषक उपस्थित रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!