बलरामपुर: कलेक्टर रिमिजियुस एक्का ने जिले में छात्र-छात्राओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने, उनके सुरक्षा और सुविधाओं के संबंध में तथा मतदान केंद्र बनाए गये स्कूलों में पर्याप्त सुविधाओं को लेकर शिक्षा विभाग के अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। बैठक में कलेक्टर ने स्कूलों में पदस्थ शिक्षकों की शत-प्रतिशत उपस्थिति, विद्यालय भवन एवं परिसर, गणवेश व पाठ्य सामग्री वितरण, स्कूलों में पेयजल व्यवस्था तथा स्कूली छात्र-छात्राओं को शत-प्रतिशत जाति प्रमाण पत्र प्रदाय करने के आदि के संबंध में विस्तृत चर्चा करते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

समीक्षा बैठक में कलेक्टर रिमिजियुस एक्का ने जिले में संचालित स्कूलों में पदस्थ शिक्षकों, अध्ययनरत छात्र-छात्राओं व शाला प्रवेश की स्थिति की विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने जिले में संचालित स्कूल भवनों की स्थिति की जानकारी लेते हुए जर्जर हो चुके स्कूल भवनों का निरीक्षण कर जर्जर भवनों में स्कूल न लगाते हुए अन्य वैकल्पिक व्यवस्था के तहत स्कूल संचालित करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने निःशुल्क गणवेश एवं पुस्तक वितरण की जानकारी विकासखण्डवार शिक्षा अधिकारियों से ली। कलेक्टर ने स्कूली छात्र-छात्राओं को जारी किये जाने वाले जाति प्रमाण पत्र की विकासखण्डवार समीक्षा की तथा छात्र-छात्राओं को जाति प्रमाण पत्र शीघ्र उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। बैठक में उन्होंने स्कूलों के शौचालयों की स्थिति की जानकारी लेते हुए मरम्मत योग्य शौचालयों को शीघ्र मरम्मत कराने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने मध्यान्ह भोजन के संबंध में जानकारी लेते हुए बच्चों को मीनू के अनुरूप पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने के साथ-साथ मध्यान भोजन के संबंध में आने वाले शिकायतों को लेकर सख्त कार्यवाई करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। इसके अलावा कलेक्टर श्री एक्का ने बच्चों की शिक्षा के साथ-साथ उनकी सुरक्षा और अन्य सुविधाओं को शिक्षा विभाग की पहली प्राथमिकता बताते हुए कहा कि इसके लिए विभाग को हर संभव प्रयास करना चाहिए। उन्होंने सभी विकासखण्ड शिक्षा अधिकारियों, संकुल समन्वयकों और स्कूल के प्राचार्यों को निर्देश देते हुए कहा कि जिले के सभी स्कूल जिनके आस-पास खुले गड्ढे, खुले बोर, बिजली के खम्भे और निर्माणाधीन मकान जैसे खतरा उत्पन्न करने वाले संरचनाएं हों ऐसे क्षेत्रों की सूचना तत्काल अपने उच्च अधिकारियों को दें और बच्चों के सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम करें। उन्होंने विभाग के अधिकारियों एवं संकुल समन्वयकों से सरस्वती सायकल वितरण योजना, बालवाड़ी का विकास योजना, बच्चों को समय पर छात्रवृत्ति प्रदान करने, वृक्षारोपण करवाने के साथ-साथ पोषण वाटिका के संबंध में जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

इसके अलावा कलेक्टर श्री एक्का ने जिन स्कूलों को मतदान केंद्र के रूप में चयनित किया गया है उनमें भारत निर्वाचन आयोग के गाईडलाईन के अनुसार रैम्प, पेयजल और शौचालय जैसी सभी सुविधाओं को यथाशीघ्रपूर्ण कराने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्वाचन से संबंधित दायित्वों को जिम्मेदारी पूर्वक निर्वहन करने के निर्देश दिये।

कलेक्टर ने जिले में संचालित स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूलों शिक्षा की स्थिति और अन्य सभी सुविधाओं को लेकर समीक्षा की तथा स्कूल के प्राचार्यों को बच्चों की शिक्षा में और अधिक सुधार लाने के निर्देश दिये।
बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत रेना जमील, सहायक संचालक आशा रानी टोप्पो, जिला शिक्षा अधिकारी आर.एल. पटेल, सर्व विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी सहित शिक्षा विभाग के अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!