अम्बिकापुर: कलेक्टर संजीव कुमार झा ने मंगलवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के अगले माह प्रस्तावित जिले के भ्रमण की तैयारी की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिला, खंड एवं मैदानी कार्यालयों में साफ-सफाई तथा दस्तावेजों को व्यवस्थित रखने के साथ ही योजनाओं एवं कार्यालयों में प्राप्त आवेदनों की स्थिति से अद्यतन रहें। किसी प्रकार की शंका हो तो अपने वरिष्ठ अधिकारियों से मार्गदर्शन लें असंतोष की स्थिति निर्मित न होने दें।

कलेक्टर ने कहा कि मैदानी कार्यालयों में पदस्थ अधिकारी-कर्मचारी मुख्यालय में ही रहें। अम्बिकापुर से आना-जाना बिलकुल भी ना करें। उन्होंने कहा कि जिन प्रकरणों का निराकरण में शासन स्तर से पहल की जरूरत है उसके लिए जिला स्तर से पत्र प्रेषित करें। उन्होंने कहा कि सबसे ज्यादा लंबित प्रकरण राजस्व विभाग का होता है। तहसील एवं एसडीएम कोर्ट में सभी प्रकरणों को ई-कोर्ट में दर्ज करें। कलेक्टर ने स्कूलों में विद्यार्थी एवं शिक्षक के अनुपात में शिक्षकों की पदस्थापना को गंभीरता से लेते हुए जिन स्कूलों में कम विद्यार्थी संख्या होने के बावजूद अधिक शिक्षक पदस्थ हैं उन्हें वहां से कम शिक्षक वाले स्कूलों में पदस्थापना करते हुए शासन स्तर से आदेश जारी कराने के निर्देश शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दिए। इसी प्रकार सिंहदेव योजना के अंतर्गत जमीन का पट्टा वितरण के संबंध में लंबित प्रकरणों के तत्काल निराकरण के निर्देश दिए। उन्होंने गोठान के आस-पास के भूमि पर अतिक्रमण को तत्काल मुक्त कराने के लिए संबंधित तहसीलदारों को भी निर्देशित किया।

कलेक्टर ने सड़क निर्माण कार्य की समीझा करते हुए रघुनाथपुर-लुण्ड्रा-धौरपुर मार्ग का मरम्मत कर आवागमन सुलभ कराने तथा अम्बिकापुर-उदयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग में अम्बिकापुर से लखनपुर के बीच तीन चार स्थानों पर डायवर्सन सड़क को भी मरम्मत कराकर सुगम आवागमन योग्य बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी आंगनबाड़ी एवं स्कूलों में जल जीवन मिशन के तहत लगाए जा रहे टेप नल की समीक्षा करते हुए कहा कि लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी सभी गोठान वाले गांव के स्कूल एवं आंगनबाड़ी में प्राथमिकता से रनिंग वाटर सप्लाई सुनिश्चित करें। उन्होंने सीधे खनन प्रभावित क्षेत्रों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका के नियुक्ति तत्काल करने के निर्देश महिला एवं बाल विकास से अधिकारियों को दिए। मानेदय की राशि डीएमएफ से करने के भी निर्देश दिए।

बैठक में जिला पंचायत सीईओ विनय कुमार लंगेह, नगर निगम आयुक्त विजय दयाराम के, वनमंडलाधिकारी पंकज कमल, अपर कलेक्टर एएल धु्रव, सहायक कलेक्टर श्वेता सुमन सहित एसडीएम, तहसीलदार, जनपद सीईओ एवं विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!