अंबिकापुर: मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से समर्थन मूल्य में धान खरीदी की समीक्षा की। बैठक में कमिश्नर, कलेक्टर, जिला पंचायत सीईओ, खाद्य अधिकारी, जिला विपणन अधिकारी विडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े थे। मुख्य सचिव ने किसान पंजीयन, गिरदावरी की शुद्धता एवं शिकायतों का निराकरण समिति स्तर पर नए एवं पुराने बारदानों की व्यवस्था, किसानों को निर्धारित समयावधि में धान का समर्थन मूल्य भुगतान, समिति स्तर पर धान की सुरक्षा एवं रख-रखाव, कस्टम मिलिंग, नए खरीदी केन्द्रों में की गई व्यवस्था एवं गोदामों में स्थान की उपलब्धता के संबंध में विस्तार से समीक्षा की।

मुख्य सचिव ने कहा कि अब अधिकांश उपार्जन केन्द्रों में खरीदी शुरू हो गई है। उपार्जन केन्द्रों से धान के उठाव में तेजी लाने की आवश्यकता है। उन्होंने मिलर्स के द्वारा मिलिंग कार्य तथा एफसीआई एवं नान में चावल जमा करने में भी तेजी लाने के लिए मिलर्स की बैठक लेकर प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसानों के द्वारा धान बेचने के 48 घंटे के अंदर उनके खाते में धान की राशि जमा हो जानी चाहिए। इसके लिए समितियों में समय पर आवश्यक जानकारी अपलोड कराएं। उन्होंने उपार्जन केन्द्रों में हमालों की पर्याप्त व्यवस्था रखने के निर्देश दिए ताकि खरीदी केन्द्रों में धान खरीदी के साथ ही मिलर्स के द्वारा लोडिंग का कार्य भी प्रभावित न हो।

कलेक्टर कुंदन कुमार ने बताया कि सरगुजा जिले में इस वर्ष 54 हजार किसानों का पंजीयन हुआ है जिसमें से 1143 नए किसान हैं। अब तक 7 हजार किसानों के द्वारा 28 हजार मीट्रिक टन धान की बिक्री की गई है तथा 50 करोड़ रूपये का भुगतान किसानों को किया गया है। उन्होंने बताया कि अब तक 7 प्रकरणों में 1000 क्विंटल धान तथा 1 ट्रक की भी जब्ती की गई है।

इस बैठक में एनआईसी कक्ष में जिला पंचायत सीईओ विश्वदीप, अपर कलेक्टर एएल ध्रुव, जिला खाद्य अधिकारी रविन्द्र सोनी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!