अंबिकापुर/नई दिल्ली: सांसद एवं केन्द्रीय राज्य मंत्री रेणुका सिंह के प्रयासों से हजरत निजामुद्दीन-अम्बिकापुर यात्री ट्रेन के डिब्बो में स्लीपर कोच के दो डिब्बे जोड़ दिए गए। आज रेल्वे ने इस आशय का आदेश जारी किया। इस शयनयान डिब्बो के जुड़ने से सरगुजा अंचल के मध्यम वर्गीय एवं गरीब परिवारों के लोगों की यात्रा सुगम होगी। विदित है कि इस यात्री ट्रेन के परिचालन के लिए सांसद रेणुका सिंह ने भगीरथ प्रयास किया जिसके प्रतिफल में सरगुजा से दिल्ली तक ट्रेन का सपना साकार हुआ और सीधी यात्री ट्रेन का परिचालन संभव हो सका।

गौरतलब कि 14 जुलाई 2022 को इस ट्रेन को 13-3 एसी एवं 5-2 एसी डिब्बो के साथ प्रारंभ किया गया था जिसके लिए संवेदनशील सरगुजा सांसद रेणुका सिंह ने क्षेत्र के लोगों की आय वर्ग के हिसाब से मांग को देखते हुए 16 जुलाई 2022 को ही पत्र लिखकर इसमें सामान्य शयनयान लगाने की कवायद प्रारभ कर दी थी। साथ ही समय समय पर उनके द्वारा सार्थक प्रयास भी किया जिसके सार्थक परिणाम भी निकले तथा रेल्वे ने दो शयनयान कोच लगाकर आज सरगुजावासियों को सौगात दी। रेल्वे के क्षेत्र में ही एक और सौगात अम्बिकापुर स्टेशन को मिला है जिसमें वाशिंग पीट, रेल्वे टर्मिनल की भी स्वीकृति शामिल है।वाशिंग पीट, रेल टर्मिनल के निर्माण से रेलगाडियों के अम्बिकापुर क्षेत्र से परिचालित होने की सम्भावनाये अत्यंत प्रबल हुई है। जिसमे अब तक बिलासपुर, कोरबा व अन्य स्थानों पर टर्मिनेट होने वाली यात्री रेलगाड़ी अब अम्बिकापुर तक आयेगी तथा वर्षो से रेल सुविधाओ से महरूम यह क्षेत्र गुलजार होगा। रेणुका सिंह के प्रयास से बौरी डांड से अम्बिकापुर तक दोहरी रेल लाइन बिछाने की स्वीकृति भी मिल चुकी है बहुत जल्द कार्य प्रारंभ होगा दोहरी रेल लाइन परियोजना के प्रारंभ होने के बाद इस एकल रेल खण्ड पर यात्री ट्रेनों का परिचालन समय पर हो सकेगा



सरगुजा क्षेत्र की जनता को मिली इस सौगात पर रेणुका सिंह ने आम जनता को बधाई देते हुए कहा कि जनता ने जिस उम्मीद के साथ भाजपा तथा नरेन्द्र मोदी जी का समर्थन लोक सभा के चुनाव में किया था उनकी उम्मीदे अब साकार रूप ले रही है। कोरोना काल की महामारी में दो वर्ष कठिनाई से जरुर बीता लेकिन उसके बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश ने न केवल कोरोना महामारी से मुक्ति पाई बल्कि भारत विकास की नई ऊँचाईओ को छुते हुए विश्व की पांचवी अर्थव्यवस्था बन गया। मैंने सांसद के रूप में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के साथ मिलकर सरगुजा क्षेत्र की जनता की सुविधाओ के विकास के लिए सतत प्रयास किया है चाहे वो रेल हो, वायु सेवा हो, या 12 जातियो को अनुसूचित जनजाति में शामिल करने की बात हो। मैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, रेल मंत्री, नागरिक उड्डयन मंत्री सहित सभी का धन्यवाद करती हूं जिन्होने मेरे संसदीय क्षेत्र सरगुजा को ये सौगात दी।आगे भी सभी के समन्वित प्रयासों से सरगुजा में रेल्वे सहित अन्य परियोजनाओ का विस्तार होगा तथा सरगुजा भी विकास नई ऊंचाईयों को छुयेगा।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!