अम्बिकापुर: कलेक्टर संजीव कुमार झा ने मंगलवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित जनदर्शन में एक बुजुर्ग की बिजली की समस्या सुलझाने के साथ ही उसके जीवन से निरक्षरता के अंधेरे को दूर करने की भी व्यवस्था कर दी जिससे बुजुर्ग को जनदर्शन में आने से दोहरा लाभ मिल गया। अब उसे अंगूठा लगाने की मजबूरी नहीं होगी

अम्बिकापुर जनपद के ग्राम भकुरा निवासी करीब 62 वर्षीय बुजुर्ग अमृत राम पैकरा लो-वोल्टेज की समस्या का आवेदन लेकर जनदर्शन में पहुंचे थे। उन्होंने बताया कि ट्रांसफार्मर की खराबी के कारण घर मे बिजली लो-वोल्टेज में रहती है जिससे कई काम नहीं हो पा रहे हैं। सुधार के लिए विद्युत विभाग के अधिकारियों को आवेदन दिया गया है लेकिन सुधार नहीं हुआ है। कलेक्टर संजीव कुमार झा ने अमृत राम के आवेदन का अवलोकन किया जिसमें हस्ताक्षर के स्थान पर अंगूठे का निशान था जिस पर कलेक्टर ने पूछा कि आप हस्ताक्षर नहीं करते हैं। इस पर अमृत राम ने कहा कि कभी स्कूल नहीं गया, लिखना-पढ़ना नहीं आता। कलेक्टर ने कहा कि अंगूठा लगाकर तो कोई भी आपके साथ धोखाधड़ी कर सकता है। हस्ताक्षर करेंगे तो इससे बच सकते हैं और इसके लिए आपको लिखना-पढ़ना होगा। यदि आप इक्छुक हैं तो पढ़ने की व्यवस्था भी हो जाएगा। इस पर अमृत राम ने पढ़ाई करने सहर्ष तैयार हो गया। कलेक्टर ने पढ़ना लिखना अभियान के नोडल अधिकारी को अमृत राम के नाम, पता आदि लेकर पढ़ना-लिखना अभियान के तहत साक्षर करने की जिम्मेदारी सौंपी।

इसीप्रकार बतौली जनपद से समस्या लेकर आये करीब 80 वर्षीय बुजुर्ग श्री धनपत को अपने पुश्तैनी जमीन में नाम जुड़वाने की समस्या से निजात मिला। श्री धनपत ने बताया कि उनके पुत्रों के द्वारा फौती नामांतरण से पुश्तैनी जमीन से उनका नाम अलग कर दिया है। कलेक्टर ने एसडीएम सीतापुर को दस्तावेज में आवश्यक सुधार कर नाम जोड़ने की कार्यवाही करने में निर्देश दिए।

बैठक व्यवस्था से मिली राहत- कलेक्टर संजीव कुमार झा के निर्देशानुसार जनदर्शन में आने वाले लोगों के लिए सभाकक्ष के बरामदे में बैठक व्यवस्था की गई है जिससे दूर-दराज से आने वाले ग्रामीणों एवं बुजुर्गों को राहत मिली है। कलेक्टर ने जनदर्शन में आने वाले लोगों के लिए बरामदे में बैठक व्यवस्था हेतु कुर्सी एवं पेयजल की व्यवस्था करने के निर्देश दिए थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!