जगदलपुर : बादल अकादमी आसना में परम्परागत ढंग से हर्षोल्लास के साथ अमूस तिहार मनाया गया।कमिश्नर और कलेक्टर सहित जनप्रतिनिधियों और समाज प्रमुखों,गायता-पुजारी एवं गणमान्य नागरिकों ने हल-कृषि यंत्रों की पारंपरिक रूप से पूजा-अर्चना की।



आसना स्थित बादल अकादमी में शनिवार को बस्तर की लोक पर्व अमूस तिहार प्रतीकात्मक ढंग से परम्परा एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस मौके पर जिला प्रशासन के अधिकारियों सहित जनप्रतिनिधियों तथा विभिन्न समाज प्रमुखों और गायता-पुजारी एवं गणमान्य नागरिकों ने हल-कृषि यंत्रों की पारम्परिक रूप से पूजा-अर्चना की।

वहीं ऐतिहासिक बस्तर दशहरा पर्व के प्रतीकात्मक रथ का अनावरण किया गया। इस मौके पर युवाओं तथा उपस्थित लोगों ने गेड़ी दौड़, हंडी दौड़, नारियल फेंक, निबन्ध एवं चित्रकला प्रतियोगिता में उत्साह के साथ भाग लिया। इस दौरान समाज प्रमुखों एवं अधिकारियों ने कब्बडी खेलकर युवाओं का उत्साहवर्धन किया।

कमिश्नर बस्तर श्याम धावड़े ने उपस्थित सभी लोगों को अमूस कहा कि बस्तर की संस्कृति, परम्परा, रीति-रिवाज, विरासत को सहेजने का सार्थक प्रयास बादल अकादमी कर रही है । एलकलेक्टर विजय दयाराम के. ने सभी को अमूस तिहार की बधाई दी और लोक संस्कृति व रीति रिवाजों को संरक्षित रखने की बात कही ।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!